• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Children Train Ticket Booking Rule Updates : No Change In Children's Train Ticket Booking Rules, Travel For Children Below 5 Years Still Free, Ticket Purchase And Berth Booking Optional

बच्चों के ट्रेन टिकट बुकिंग नियम में कोई बदलाव नहीं:5 साल से कम उम्र के बच्चों की यात्रा अभी भी फ्री, टिकट खरीदना और बर्थ बुक करना वैकल्पिक

प्रयागराजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकटों की बुकिंग के संबंध में कोई बदलाव नहीं किया है। यात्रियों की मांग पर उन्हें टिकट खरीदने और अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए बर्थ बुक करने का विकल्प दिया गया है। अगर वे अलग बर्थ नहीं चाहते हैं, तो यह सुविधा निशुल्क है, जैसे पहले हुआ करती थी।

एक से पांच वर्ष तक के बच्चों की यात्रा फ्री है

रेलवे ने उस मीडिया रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें कहा दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग के संबंध में नियम बदल दिया है। अब एक से चार साल की उम्र के बच्चों को ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट लेना होगा।

रेल मंत्रालय ने 6 मार्च 2020 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों को मुफ्त में ले जाया जाएगा। हालांकि, अलग बर्थ या सीट (कुर्सी कार में) नहीं दी जाएगी। इसलिए किसी भी टिकट की खरीद की आवश्यकता नहीं है, बशर्ते अलग बर्थ की मांग नहीं की जाए। यदि 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए स्वैच्छिक आधार पर बर्थ/सीट की मांग की जाती है तो पूर्ण वयस्क किराया वसूल किया जाएगा। यानी यदि कोई अभिभावक अपने 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चे के लिए अलग सीट रिजर्व करना चाहता है तो उससे एक वयस्क का किराया वसूला जाएगा। पांच साल के बच्चों की यात्रा बिना सीट के मुफ्त है। बच्चा अपने पैरेंट्स के साथ सीट साझा कर सकता है।

खबरें और भी हैं...