• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Cleanliness Ranking 2022 Updates: Prayagraj Ranks Third Among Clean Cities Of UP, Jumped 10 Places To 16th Position In The Country's Cleanliness Ranking

यूपी के साफ शहरों में प्रयागराज तीसरे पायदान पर:देश की स्वच्छता रैंकिंग में 10 पायदान की छलांग लगाकर 16वां स्थान हासिल किया

प्रयागराज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वच्छता रैंकिंग में प्रयागराज देश में 16वें स्थान पर और यूपी में तीसरे स्थान पर आया है। - Dainik Bhaskar
स्वच्छता रैंकिंग में प्रयागराज देश में 16वें स्थान पर और यूपी में तीसरे स्थान पर आया है।

स्वच्छता को लेकर के प्रयागराज के खाते में एक और उपलब्धि आ गई है। उत्तर प्रदेश में सबसे साफ शहरों में प्रयागराज तीसरे स्थान पर आ गया है। पहले स्थान पर गाजियाबाद और दूसरे पर मेरठ के बाद प्रयागराज को यह उपलब्धि हासिल हुई है। 10वें पायदान की छलांग लगाते हुए धर्म और अध्यात्म की नगरी प्रयागराज देश में 16वें स्थान पर पहुंच गया है।

90% से अधिक अंक मिले
प्रयागराज को स्वच्छता की रैंकिंग में 90% से अधिक अंक हासिल हुए हैं। राष्ट्रीय स्वच्छता रिपोर्ट के अनुसार घर-घर कूड़ा उठाने, व्यावसायिक क्षेत्रों में साफ-सफाई, आवासीय क्षेत्रों की सफाई और झाड़ू लगाने के मामले में प्रयागराज को 90% से अधिक अंक मिले हैं। सामुदायिक शौचालयों की सफाई, शहर के सुंदरीकरण, जल प्रबंधन, खुला कूड़ा घर और लोगों की शिकायतों के निस्तारण में संगमवासियों को 75 से 90% के बीच अंक मिले हैं। सर्वे का ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं रहा है, जिसमें प्रयागराज को 50% से कम अंक हासिल हुए हों।

26 से 16वें पायदान पर पहुंचा प्रयागराज
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से जारी स्वच्छता रैंकिंग में प्रयागराज में सुधार करते हुए 26 से 16 स्थान पर अपना कब्जा किया है। प्रदेश में गाजियाबाद और मेरठ पहले और दूसरे स्थान पर हैं। कचरा निस्तारण के मामले में प्रयागराज को पहला स्थान हासिल हुआ है। नगर निगम सूत्रों के अनुसार पहले क्वार्टर में प्रयागराज की स्थिति अच्छी नहीं थी। अंतिम क्वार्टर में मानक के हर कसौटी पर प्रयागराज खरा उतरा।

ये रहे अंक
सर्विस लेवल प्रोसेस में प्रयागराज को 2362.20 अंक हासिल हुए हैं। प्रदेश स्तर पर औसतन 914.55 अंक हासिल हुए। अगर देश की बात करें, तो प्रयागराज को 1104.55 अंक मिले हैं। सिटीजन वॉइस के मानक पर प्रयागराज को 2250 में से 1904.86 यूएलबी स्कोर हासिल हुआ। प्रयागराज की मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने कहा, "इस रैंकिंग में सुधार प्रयागराज की जनता के सहयोग और अधिकारियों की कड़ी मेहनत का नतीजा है। सभी को बधाई।"

खबरें और भी हैं...