पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Demand For 3 Days Period Leave Arose From Sangamnagari, Officials Of Uttar Pradesh Women Teachers Association Wrote A Letter To The State Women's Commission, PM And CM

संगमनगरी से उठी 3 दिन पीरियड लीव की मांग:UP महिला शिक्षक संघ ने राज्य महिला आयोग, PM व CM को लिखा पत्र; बिहार में 30 वर्षों से मिल रही सुविधा का दिया हवाला

प्रयागराज8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संगम नगरी से 3 दिन की स्पेशल पीरियड लीव देने की मांग की गई है। - Dainik Bhaskar
संगम नगरी से 3 दिन की स्पेशल पीरियड लीव देने की मांग की गई है।

संगमनगरी से महिलाओं को तीन दिन की स्पेशल लीव (पीरियड लीव) देने की मांग उठी है। यह आवाज उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ ने बुलंद की है। संगठन ने इसके पीछे तमाम तर्क भी दिए हैं।

राज्य महिला आयोग, सीएम, पीएम को भेजे गए मांग पत्र में संगठन ने कहा है कि पीरियड के दौरान महिलाओं की मानसिक और शारीरिक स्थिति सामान्य दिनों से अलग होती है। पेट व शरीर दर्द की समस्या बनी रहती है। इस दौरान डॉक्टर भी आराम देने की सलाह देते हैं। इसलिए सरकार को इस पर विचार करना चाहिए।

सरकार महिलाओं को दे यह स्पेशल अवकाश

महिला शिक्षक संघ की जिलाअध्यक्ष वीथिका अमरनाथ ने बताया कि पिछले दिनों भाजपा प्रदेश मंत्री और राज्य महिला आयोग सदस्य अनामिका चौधरी को इस आशय का एक मांग पत्र सौंपा गया था। इस मांग को प्रधानमंत्री तक पहुंचाने के लिए उन्हें ज्ञापन सौंपा गया है।

संगठन की महामंत्री अपर्णा वाजपेई ने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 15 (3) और 42 के तहत राज्य कर्मचारियों, महिलाओं और युवतियों के कल्याण के लिए विशेष उपबंध किए जा सकते हैैं। बिहार सरकार पिछले 30 वर्षों से ऐसा कर रही है तो यूपी सरकार या देशभर में ऐसा क्यों नहीं किया जा सकता है। निजी संस्थान भी महिलाओं को इस तरह स्पेशल अवकाश दे रहे हैं, इसलिए सरकारी स्तर पर भी यह व्यवस्था बनाई जा सकती है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के सामने भी इस आशय की मांग उठाई जा चुकी है। डिप्टी सीएम ने आश्वासन दिया है कि वो इस मांग को मंत्रिमंडल की बैठक में रखेंगे।

पीएम तक पहुंचाई जाएगी महिलाओं की मांग

प्रदेश भाजपा मंत्री अनामिका चौधरी ने कहा कि 'उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ की पदाधिकारियों ने ज्ञापन देकर तीन दिन का पीरियड लीव दिए जाने की मांग की है। इस मांग से हम योगी आदित्यनाथ को भी अवगत कराएंगे और प्रधानमंत्री तक भी इसे पहुंचाएंगे। हमारी कोशिश होगी कि महिलाओं की यह मांग पूरी हो।

खबरें और भी हैं...