पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रयागराज में क्राइम पर DIG का मास्टर प्लान:छह जोन में बंटा जिला, चप्पे-चप्पे की निगरानी के लिए SOG तैयार; 54 कांस्टेबल और हेडकांस्टेबल की फौज भी लगी

प्रयागराज23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डीआईजी/ एसएसपी प्रयागराज सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने एसओजी को क्षेत्रवार जिम्मेदारी सौंपी है। जिसमें शहरी क्षेत्र में तीन और गंगापार में दो और यमुनापार में एक टीम बनाई गईं है। (इनसेट में DIG) - Dainik Bhaskar
डीआईजी/ एसएसपी प्रयागराज सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने एसओजी को क्षेत्रवार जिम्मेदारी सौंपी है। जिसमें शहरी क्षेत्र में तीन और गंगापार में दो और यमुनापार में एक टीम बनाई गईं है। (इनसेट में DIG)

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जनपद में बढ़ रहे अपराध और आपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगाने की रस्साकशी नए सिरे से शुरू की जा रही है। इस कड़ी में पहली बार जिले के पुलिस कप्तान ने एक-दो नहीं बल्कि सात-सात स्पेशल ऑपरेशनल ग्रुप (SOG) का गठन किया है। डीआईजी/ एसएसपी प्रयागराज सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने एसओजी को क्षेत्रवार जिम्मेदारी सौंपी है। जिसमें शहरी क्षेत्र में तीन और गंगापार में दो और यमुनापार में एक टीम बनाई गईं है। साथ में नारकोटिक्स की एक अलग से टीम गठित की गई है। इन सातों प्रभारियों के सहयोग के लिए 54 कांस्टेबल और हेडकांस्टेबल की फौज भी लगाई गई है। साथ ही इनकी मॉनिटरिंग के लिए एक इंस्पेक्टर को प्रभारी बनाया गया है।

प्रयागराज का शहरी क्षेत्र तीन हिस्सों में बंटा
शहरी क्षेत्र में नगर पश्चिमी एसओजी टीम प्रथम, नगर पूर्वी एसओजी टीम द्वितीय एवं नगर उत्तरी एसओजी टीम तृतीय का गठन किया गया है। नगर पश्चिमी एसओजी टीम प्रथम में एसआई प्रवीण कुमार यादव टीम प्रभारी होंगे। इनका कार्यक्षेत्र थाना पूरामुफ्ती, धूमनगंज और करेली होगा। वहीं नगर पूर्वी एसओजी टीम द्वितीय में उप निरीक्षक अनुराग शर्मा को टीम प्रभारी बनाया गया। इनका कार्यक्षेत्र थाना खुल्दाबाद, शाहगंज, कोतवाली, अतरसुइया, मुट्ठीगंज और कीडगंज होगा। इन दोनों टीम प्रभारियों के सहयोग के लिए आठ-आठ सिपाही भी टीम में रखे गए है। इसी तरह नगर उत्तरी एसओजी टीम तृतीय में उप निरीक्षक अमित कुमार टीम प्रभारी बनाये गए है। इनके साथ सात सिपाहियो की होगी। इनका कार्यक्षेत्र थाना सिविल लाइंस, कैंट, कर्नलगंज, जार्जटाउन, शिवकुटी और दारागंज कोतवाली होगा।

गंगापार में एक्टिव की गई दो-दो एसओजी टीमें
गंगापार क्षेत्र को दो भागों में बांटा गया है। यहां गंगापार क्षेत्र एसओजी टीम प्रथम में एसआई भुवनेश चौबे और एसओजी टीम द्वितीय में एसआई मनोज कुमार सिंह को प्रभारी बनाया गया है। इनके साथ आठ-आठ सिपाही शामिल किए गए हैं। प्रथम फिल्म का कार्यक्षेत्र हंडिया, उतराव, सराय इनायत, सराय ममरेज, झूसी और फूलपुर तथा द्वितीय टीम का कार्यक्षेत्र थाना नवाबगंज, सोरांव, होलागढ़, बहरिया, मऊआइमा, फाफामऊ और थाना थरवई होगा।

यमुनापार में एक टीम ही रखेगी नजर, नारकोटिक्स की टीम भी रहेगी सक्रिय
यमुनापार क्षेत्र एसओजी टीम प्रथम का टीम प्रभारी एसआई संतोष कुमार सिंह को बनाया गया है। इनके साथ 14 सिपाही टीम में शामिल किए गए हैं। इनके अलावा नारकोटिक्स टीम का भी गठन किया है। जिसका प्रभारी एसआई महावीर सिंह को बनाया गया है। इस टीम में नौ सिपाही शामिल किए गए हैं। इनका कार्यक्षेत्र प्रयागराज जिले के सभी थाना क्षेत्र होंगे।

SSP ने कहा- SOG की सक्रियता से लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन
डीआईजी/ एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने बताया कि एसओजी सर्विलांस और नारकोटिक्स की टीम पुलिस अधीक्षक अपराध आशुतोष मिश्रा के निर्देशन में काम करेगी। सातों टीमों का इंचार्ज इंस्पेक्टर संजय कुमार सिंह को बनाया गया है। इन टीमों का मकसद जिले में मादक पदार्थों की तस्करी, अवैध असलहो, आपराधिक गतिविधियों, पशु तस्करी, नकली नोटों की काला बाजारी, प्रतिबंधित जीव-जंतु की तस्करी आदि पर नजर रखना होगा। इससे इलाकाई थानों की पुलिस को लॉ एंड आर्डर मेंटेन करने में सहायता मिलेगी।

खबरें और भी हैं...