• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Government Strict Against Child And Women Violence, District Probation Officer Pankaj Mishra Said In Prayagraj, Expert Counted The Rights Of Women In The Workshop

बेटियाें को गर्भ में ही मिल रही सुरक्षा:प्रयागराज में आयोजित हुई वर्कशाप में बोले जिला प्रोबेशन अधिकारी, बाल व महिला हिंसा के खिलाफ सरकार सख्त

प्रयागराज3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महिला एवं बाल सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए लघु फिल्म का हुआ प्रदर्शन। - Dainik Bhaskar
महिला एवं बाल सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए लघु फिल्म का हुआ प्रदर्शन।

हम बालिकाओं को गर्भ से सुरक्षा दे रहे हैं। NFHS-5 (राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे) की रिपोर्ट में लिंगानुपात का आंकड़ा इसका ताजा उदाहरण है। जिसके अनुसार प्रयागराज मंडल में लड़कियों का अनुपात अब लड़कों को पीछे छोड़ आगे बढ़ रहा है। यह कहना है प्रयागराज के जिला प्राेबेशन अधिकारी पंकज मिश्रा का। वह सोमवार को प्रयागराज स्थित एक होटल में सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) संस्था के द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से आयोजित वर्कशाप को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान थानों में महिला उत्पीड़न की सुनवाई, सीसीटीवी में सुनवाई, महिला थानों में सुनवाई और बाल निगरानी समिति संबंधी कई सवाल भी किए गए।

महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए चल रहा अभियान

उन्होने कहा कि ‘महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के उद्देश्य से मिशन शक्ति-4 अभियान शुरू किया गया है। इसे सही मायने में धरातल पर उतारने में मीडिया की अहम भूमिका है। सभी विभाग समनव्य बनाकर कार्य कर रहे हैं ताकि समाज के अंतिम पायदान पर खड़ी महिला और बच्चों तक हर संभव मदद पहुँचे व अभियान को गति मिले। स्टेट कंसल्टेंट नीरज कुमार ने कहा कि बाल एवं महिला हिंसा के खिलाफ सरकार सख्त है।

अपनी आवाज उठाएं महिलाएं

पुलिस क्षेत्राधिकारी व प्रभारी मिशन शक्ति आस्था जायसवाल ने कहा कि शहरी महिलाओं के साथ-साथ ग्रामीण महिलाओं को सशक्त होना जरूरी है। शोषण के विरुद्ध शुरुआत में ही महिलाएं अपनी आवाज उठाएं। पुलिस उनकी सुरक्षा में 24 घंटे सेवा के लिए तत्पर है। महिलाओं के माध्यम से मिल रही शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है। कार्यशाला में पीपीटी के माध्यम से महिला कल्याण विभाग की ओर से संचालित महिला एवं बाल विकास के क्षेत्र में जनपद की मण्डल स्तरीय उपलब्धियों की जानकारी साझा की गई।

लघु फिल्म का हुआ प्रदर्शन

सीफार की प्रयागराज मंडल कोआर्डिनेटर प्रीति सैनी ने एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया। संचालन सह ज़िला विद्यालय निरीक्षक प्रभाकर त्रिपाठी ने किया। सीफार के राज्य प्रतिनिधि लोकेश कान्त त्रिपाठी ने संस्था के कार्य और आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर फतेहपुर ज़िला प्रोबेशन अधिकारी नीरज कुमार, हंडिया की CDPO शिवानी सिंह, कौंशांबी और प्रतापगढ़ के संरक्षण अधिकारी, सीफार के श्रवण शर्मा, मनभावन और विकास आदि उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...