पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रयागराज में मौसम खुशगवार:तटवर्ती इलाकों में जलभराव से लोगों की समस्या बढ़ी; मौसम वैज्ञानिक बोले- एक सप्ताह तक छाए रहेंगे बादल

प्रयागराज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तीन से चार दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं। आसमान में बादल छाए रहेंगे और बीच बीच में बारिश होती रहेगी। - Dainik Bhaskar
तीन से चार दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं। आसमान में बादल छाए रहेंगे और बीच बीच में बारिश होती रहेगी।

प्रयागराज व आसपास के जिलों में तीन दिन से तेज बारिश हो रही है। इस बारिश ने धरती माता को तरबतर कर दिया है। खेतों में पानी भर गया है और शहर के निचले हिस्सों में पानी भरने की समस्या बढ़ गई है। ऐसे में मौसम खुशगवार होने का लोग लुत्फ उठा रहे हैं तो दूसरी ओर निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोग पानी के ड्रेनेज की समस्या के जूझ रहे हैं। फिलहाल मौसम वैज्ञानिकों ने अभी एक सप्ताह तक मौसम के ऐसे ही रहने के संकेत दिए हैं। यानी बीच-बीच में बारिश और आसमान में बादलों का डेरा।

अभी जारी रहेगा बारिश का सिलसिला
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष व मौसम विज्ञानी प्रो. एआर सिद्दीकी ने बताया कि आसमान में बादलों का बोझ बढ़ने के साथ बारिश का सिलसिला अभी जारी रहेगा। तीन से चार दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं। आसमान में बादल छाए रहेंगे और बीच बीच में बारिश होती रहेगी। अभी तीन दिन तक तेज बारिश होगी। उन्होंने बताया कि निम्न दबाव के कारण 21 जून तक मौसम ऐसे ही रहेगा।

सामान्य से 10 डिग्री कम रहा तापमान
शनिवार को को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 10 डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रो. सिद्दीकी के मुताबिक पूर्वी यूपी में निम्न वायुदाब क्षेत्र बना है। इसलिए तापक्रम में उतार-चढ़ाव जारी है। निम्‍न वायुदाब के कारण जो वायुमंडल में आद्रता है वही बादलों का रूप ले रही है।

निम्न वायुदाब के कारण हो रही बारिश
पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान से लेकर बिहार, झारखंड, होते हुए पश्चिम बंगाल तक सक्रिय निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी की ओर से लगातार पुरवा हवाएं नमी लेकर पूर्वी यूपी पहुंच रही हैं। इसकी कारण यहां भी निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है और लगातार बारिश हो रही है।

खबरें और भी हैं...