• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Mahant Narendra Giri Sucide Case : 10 Thousand People Will Accept Prasad, Saint Mahatma Of Shri Niranjani Arena Will Perform Pattabhishek, The Major Saints Of The Arena Took The Decision Unanimously

5 अक्टूबर को होगा बलवीर पुरी का पट्‌टाभिषेक:कल हरिद्वार में उत्तराधिकारी के नाम पर लगेगी अंतिम मुहर, नरेंद्र गिरि की षोडसी 5 अक्टूबर को, 10 हजार लोग ग्रहण करेंगे प्रसाद

प्रयागराज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महंत नरेंद्र गिरि की षोडसी 5 अक्टूबर को होगी। - Dainik Bhaskar
महंत नरेंद्र गिरि की षोडसी 5 अक्टूबर को होगी।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि की षोडसी (मृत्यु के 16वें दिन होने वाला भोज) पांच अक्टूबर को तय है। 5 अक्टूबर को ही दिन में 11 से 1 बजे के बीच बलवीर गिरि का पट्‌टाभिषेक होगा। 30 सितंबर को हरिद्वार में प्रस्तावित पंच परमेश्वर की बैठक में श्री बाघंबरी गद्दी मठ के उत्तराधिकारी के रूप में बलवीर गिरि के नाम पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी। पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव रवींद्र पुरी ने इस आशय की जानकारी दी।

हरिद्वार में कल लगेगी अंतिम मुहर

रवीेंद्र पुरी ने बताया कि मंगलवार को पंच परमेश्वरों की एक बैठक आयोजित की गई है। इस बैठक में बलवीर गिरि को नरेंद्र गिरि का उत्तराधिकारी घोषिक किए जाने पर औपचारिक सहमति बन गई है। 30 सितंबर को हरिद्यार में निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद महराज के साथ अन्य पंचों की हो रही बैठक में बलवीर गिरि के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी।

इसके बाद पांच अक्टूबर को फूल-मालाओं के साथ संत समाज के लोग बलवीर गिरि को नरेंद्र गिरि का उत्तराधिकारी बनाएंगे। उन्हें महंतई चादर ओढ़ाएंगे। इसी दिन महंत नरेंद्र गिरि का षोडसी संस्कार व भोज होगा। इसमें देशभर से करीब 10 हजार लोग शामिल होंगे। उनका कहना है कि सभी अखाड़ों की सहमति से बलवीर गिरि को श्री बाघंबरी गद्दी मठ का अगला उत्तराधिकारी घोषित करने का निर्णय लिया गया है। षोडसी के हर दिन पांच अक्टूबर 2021 को बलवीर गिरि का पट्‌टाभिषेक होगा।

8 से 10 हजार लोग ग्रहण करेंगे प्रसाद

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की षोडसी 5 अक्टूबर को रखी है। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसदिन 8 से 10 हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था की गई है। इसमें देशभर से साधु-संत, महामंडलेश्वर और आम श्रद्धालु भाग लेंगे। पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव रवींद्र पुरी ने बताया कि आम लोगों में मृत्यु के 13वें दिन भोज होता है। साधु-संतों में मृत्यु के 16वें दिन षोडसी होती है। महंत नरेंद्र गिरि की मौत का 16वां दिन पांच अक्टूबर को पूरा हो रहा है। ऐसे में नरेंद्र गिरि की षोडसी पांच अक्टूबर को होगी। इसमें देशभर से सभी 13 अखाड़ों के संत-महात्मा भाग लेंगे। इसी दिन उत्तराधिकारी के नाम की भी घोषणा की जाएगी।

श्री मठ बाघंबरी गद्दी में पांच अक्टूबर को षोडसी होगी।

बलवीर गिरि के नाम पर बनी है आम सहमति

रवींद्र पुरी ने बताया कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों की भी आम सहमति है कि नरेंद्र गिरि की वसीयत के अनुसार बलवीर गिरि को श्री मठ बाघंबरी गद्दी का अगला मठाधीश्वर घोषित किया जाए। उसदिन आफिशियली नए मठाधीश की घोषणा कर दी जाएगी। घोषणा के अनुसार 6 अक्टूबर को नए उत्तराधिकारी का पट्‌टाभिषेक किया जाएगा। इसके बाद मठ की जिम्मेदारी नए मठाधीश को सौंप दी जाएगी।

मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम भी लेंगे भाग

रवींद्र पुरी ने बताया कि महंत नरेंद्र गिरि के षोडसी का कार्ड छपवा दिया गया है। देशभर के साधु-संतों, मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम व प्रमुख प्रबुद्ध लोगों को निमंत्रण भेजा जा रहा है। इस कार्यक्रम में आठ से 10 हजार लोगों के भोजन की व्यव्स्था रहेगी। देशभर से आने वाले साधु-संतों के लिहाज से तैयारियां की जा रही हैं। प्रशासन को भी इस आशय से अवगत करा दिया गया है।

खबरें और भी हैं...