अब जोड़ों के दर्द के इलाज में मिलेगी मदद:रेलवे के केंद्रीय चिकित्सालय में आर्थोस्कोप, हार्मोनिक नाइफ बाल चिकित्सा ICU की सुविधा शुरू

प्रयागराजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
NCR महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा पूनम कुमार ने बच्चों के लिए आईसीयू सुविधा का शुभारंभ करते हुए। - Dainik Bhaskar
NCR महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा पूनम कुमार ने बच्चों के लिए आईसीयू सुविधा का शुभारंभ करते हुए।

रेलवे के केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज में आर्थोस्कोप, हार्मोनिक नाइफ बाल चिकित्सा आईसीयू और 5 पार्ट सेल काउंटर की सुविधा का बुधवार को शुभारंभ किया गया। इस सुविधा के शुरू होने से जोड़ों के दर्द के इलाज, बच्चों की एक्स्ट्रा केयर हो सकेगी।

ब्लड जांच के लिए मशीन का शुभारंभ करते जीएम प्रमोद कुमार।
ब्लड जांच के लिए मशीन का शुभारंभ करते जीएम प्रमोद कुमार।

हजारों कर्मचारियों को मिलेगी जोड़ाें की समस्याओं से निदान

उत्तर मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा पूनम कुमार और उत्तर मध रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने इन सुविधाओं का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि आर्थोस्कोप शरीर में जोड़ों के अंदर के दृश्य को उपलब्ध कराएगा। यह न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया में और रोगियों को जल्दी ठीक होने में मददगार होगा। प्रयागराज में इस सुविधा के शुरू होने से रेलवे में काम कर रहे हजारों कर्मचारियों को विभिन्न आर्थोपेडिक समस्याओं से निदान दिलाएगा।

NCR महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा पूनम कुमार ने मरीजों को उपहार भी दिए।
NCR महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा पूनम कुमार ने मरीजों को उपहार भी दिए।

अब ब्लड में संक्रमण का तुरंत पता चल सकेगा

5 पार्ट सेल काउंटर शुरू होने से ब्लड काउंट की तेजी से जांचकर संक्रमण के स्तर का पता लगाया जा सकेगा। इस अवसर पर पूनम कुमार और संगठन की सदस्याओं ने केंद्रीय चिकित्सालय में मरीजों को उपहार भी वितरित किए।

इस अवसर पर महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने चिकित्सकों और अन्य स्टॉफ को संबोधित करते हुए प्रेरित किया। महाप्रबंधक ने अस्पताल के विस्तार प्रस्तावों और स्वास्थ्य ढांचे के विस्तार के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने अस्पताल की सुविधाओं में सुधार और अस्पताल में उत्कृष्ट साफ-सफाई बनाए रखने के लिए केंद्रीय अस्पताल की टीम को बधाई दी। उन्होंने एक लाख कोविड टीकाकरण हासिल करने के लिए भी टीम को बधाई दी।

इस अवसर पर डॉ. जेपी रावत, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक, मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज मोहित चंद्र, चिकित्सा निदेशक डॉ. रूपा कपिल सहित अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष, रेलवे चिकित्सालय के चिकित्सकगण एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

रेलवे के केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज में आर्थोस्कोप सुविधा का शुभारंभ करते अधिकारी।
रेलवे के केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज में आर्थोस्कोप सुविधा का शुभारंभ करते अधिकारी।