प्रयागराज में साइबेरियन पक्षी देते हैं रोजगार:संगम तट पर पक्षियों का दाना बेचकर सैकड़ों घरों का जलता है चूल्हा, नाविकों की भी होती है कमाई

प्रयागराज6 महीने पहले

हर साल सर्दियों का मौसम शुरु होते ही सात समंदर पार कर साइबेरियन पक्षियों के समूह संगम तट पर पहुंच जाते हैं। इन दिनों गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी पर आए ये विदेशी मेहमान लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इन विदेशी मेहमानों के कलरव को देखकर संगम आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक बेहद खुश नजर आ रहे हैं।

वहीं, हजारों किमी की यात्रा कर संगम तट पर पहुंचे साइबेरियन पक्षियों से सैकड़ों लोगों को रोजगार भी मिल रहा है। साइबेरियन पक्षियों के पहुंचने से न केवल यहां की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं, बल्कि पानी की सतह पर कलरव करते ये विदेशी मेहमान श्रद्धालुओं और पर्यटकों को भी अपनी ओर बरबस ही आकर्षित करते हैं।

यही नहीं, यहां आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक प्रकृति के इस अनुपम सौंदर्य को अपने कैमरे में भी कैद करते संगम तट पर नजर आते हैं। यही शौक इन पक्षियों का पेट भरता है और सैकड़ों लोगों को रोजगार भी देता है।

10 से लेकर 50 रुपये में मिलता है पक्षियों का दाना

संगम आए श्रद्धालु हों या पर्यटक, सभी को साइबेरियन पक्षी अपने कलरव से आकर्षित करते हैं। इस शौक को देखते हुए यहां पर पंक्षियों को दाना चुगाने की होड़ रहती है। संगम तट पर दाना बेचने वाला गुलशन बताता है कि वह साइबेरियन पक्षी का दाना बेचकर दो से ढाई सौ रुपये कमा लेता है।

उसके जैसे संगम तट पर अनेक लोग यहां आपको मिल जाएंगे, जो पक्षियों का दाना बेचकर घर चलाते हैं। वह यहां सुबह से लेकर शाम तक दाना बेचकर अपने घर का चूल्हा जलाते हैं। यह दाना 10 रुपये से लेकर 50 रुपये में बिकता है।

नाविकों को भी मिल जाता है रोजगार

संगम तट पर 100 से ज्यादा नाव प्रतिदिन संगम में आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को नौकाविहार कराते हैं। राम प्रसाद निषाद का कहना है कि यहां आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को साइबेरियन पक्षियों का कलरव खूब पसंद आता है। इनके साथ लोग सेल्फी लेना और फोटो खिंचवाने के लिए लोगों का हुजूम यहां आता है।

इसी शौक की वजह से लोग नाव को बुक करते हैं। संगम की बीच धारा में लोग पंक्षियों को दाना खिलाकर आनंदित होते हैं। साथ ही इस पल को कैमरे में कैद करना भी नहीं भूलते हैं। उन्होंने बताया कि पक्षियों के आने से हम लोगों के लिए पैसे कमाने का एक जरिया मिल जाता है।

खबरें और भी हैं...