UPPCS प्री एग्जाम, जानिए कैसे रहे सवाल:खीरे को काटकर नमक डालने पर पानी क्यों निकलता है....UP सरकार की टैबलेट बांटने वाली स्कीम का नाम क्या है?

प्रयागराज/वाराणसी/ लखनऊ8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ के गोमती नगर में  परीक्षा केंद्र से बाहर निकलते  परीक्षार्थी। - Dainik Bhaskar
लखनऊ के गोमती नगर में परीक्षा केंद्र से बाहर निकलते परीक्षार्थी।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPCS) की प्रारंभिक परीक्षा प्रदेश के 31 जिलों में 1505 केंद्रों पर हुई। इसमें पूछे गए कुछ सवाल जानकार तो आप भी सिर पकड़ लेंगे। पहली पॉली में हुई परीक्षा में एक सवाल था कि खीरे को काटकर उसमें नमक डालने पर पानी क्यों निकलता है? परीक्षा देकर बाहर आए छात्र इस सवाल के जवाब पर खूब बहस करते दिखे।परीक्षार्थियों ने बताया कि करंट अफेयर्स से सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे गए। हिस्ट्री के कम प्रश्न थे लेकिन घुमावदार थे।

ये प्रश्न परीक्षार्थियों के बीच खूब चर्चा में रहा।
ये प्रश्न परीक्षार्थियों के बीच खूब चर्चा में रहा।

पेपर देकर निकले अभ्यर्थियों का मानना था कि इस बार रिपिटेड सवाल पर फोकस कम,करंट अफेयर्स पर ज्यादा सवाल रहे। ओलिंपिक से जुड़े सवाल भी रहे। उत्तर प्रदेश सरकार व शासन से जुड़े सवाल कम रहे। हालांकि चुनावी साल में योगी सरकार द्वारा स्टूडेंट्स को टैबलेट देने की योजना से जुड़ा सवाल जरुर अभ्यर्थियों से पूछा गया। सुल्तानपुर के मूल निवासी अभ्यर्थी अभिषेक ने दैनिक भास्कर से बातचीत में बताया कि करंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न ज्यादा थे। हिस्ट्री के प्रश्न सबसे ज्यादा घुमावदार थे।

6 महीने के भीतर की घटनाओं से जुड़े सवाल पूछे

तीसरी बार पीसीएस का एग्जाम देने प्रयागराज आए अखिलेश ने बताया कि उनका वैकल्पिक विषय हिस्ट्री है, पर जीएस के प्रश्नपत्र में हिस्ट्री से जो सवाल उठाये गए वे टफ रहे। वहीं हंडिया से सिटी के महाप्रभु पब्लिक इंटर कालेज में परीक्षा केंद्र की नेहा ने बताया कि करंट अफेयर्स से ज्यादा सवाल पूछे गए। सभी सवाल जुलाई के बाद करीब छह माह के अंदर के रहे हैं। बीटेक करने के बाद पीसीएस अधिकारी बनने की चाहत रखने वाले धनंजय सिंह का कहना है कि प्रश्न सामान्य रहे। जिन परीक्षार्थियों ने तैयारी की है, उनके लिए पेपर टफ नहीं था।

किस विषय से कितने सवाल

इतिहास से 17, भूगोल से 22, संविधान से 22, अर्थशास्त्र से 14, साइंस एंड टेक्नोलॉजी से 23, पर्यावरण से 13 व करंट अफेयर्स से सबसे अधिक 39 प्रश्न पूछे गए।

538 पदों के लिए 6,91,173 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

UPPSC की प्रतिष्ठित PCS परीक्षा में कुल 538 पद हैं। सीएफ/आरएफओ के भी 16 पद हैं। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि प्रारंभिक परीक्षा आयोग द्वारा दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जा रही है। प्रयागराज में 60,886 अभ्यर्थियों के लिए 133 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। लखनऊ में भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए 55,131 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हैं।

इन जिलों में बनाए गए सेंटर पर हो रही परीक्षा

बस्ती, आगरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, इटावा, गाजीपुर, हरदोई, ज्योतिबाफुले नगर, महाराजगंज, मैनपुरी, आजमगढ़, बरेली, गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ, प्रयागराज, गाजियाबाद, जौनपुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शाहजहांपुर शामिल हैं। झांसी, कानपुर नगर के अलावा बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, वाराणसी, सीतापुर, मिर्जापुर और मथुरा में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...