• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Prayagraj, From October 19, More Than Four Thousand Health Workers Will Go Out In Prayagraj To Search For Patients With Symptoms Of Fever, Corona And TB.

घर की चौखट पर स्वास्थ्यकर्मियों की दस्तक:19 अक्टूबर से प्रयागराज में बुखार, कोरोना व टीबी के लक्षण वाले मरीजों की खोज करने निकलेंगे चार हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी

प्रयागराज8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डा. आनंद सिंह, नोडल। - Dainik Bhaskar
डा. आनंद सिंह, नोडल।

स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर दस्तक देगी और ऐसे मरीजों की तलाश करेगी जिनमें बुखार, कोरोना, डेंगू, मलेरिया व फाइलेरिया के लक्षण दिखेंगे। इतना ही नहीं इसमें कुपोषित लोगों की भी तलाश की जाएगी। 19 अक़्टूबर से प्रयागराज में इसकी शुरूआत होगी। स्वास्थ्य विभाग ने पूरी रूपरेखा तैयार कर ली है। इसके लिए 4196 टीमें लगाई गई हैं जो इस कार्य में मदद करेगी। टीम शहर से लेकर गांव तक पहुंचेगी और प्रत्येक घरों पर दस्तक देगी। इस अभियान के नोडल व जिला मलेरिया अधिकारी डा. आनंद सिंह बताते हैं कि इस अभियान को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। पहले 18 अक्टूबर को इस कार्यक्रम की शुरूआत होनी थी लेकिन अब इसका श्रीगणेश 19 अक्टूबर को होना है। महापौर अभिलाषा गुप्ता हरी झंडी दिखाकर कंपनी बाग के गेट नंबर तीन से इसे रवाना करेंगी।

कई दिन से बुखार है तो कराएंगे इलाज

खासकर गांवों में बुखार आने पर लोग मेडिकल स्टोर से दवा खरीद कर उसका सेवन कर लेते हैं जो कि गलत है। यही कारण है कि वह काफी दिनों से बुखार या खांसी की समस्या से जूझ रहे होते हैं। ऐसे मरीजों की सूची बनाई जाएगी जिन्हें कई दिनों से बुखार है या दो सप्ताह से ज्यादा खांसी आ रही है। उन मरीजों को अस्पताल ले जाया जाएगा और उनका इलाज भी कराया जाएगा। डेंगू व कोरोना की जांच भी कराई जाएगी।

कुपोषित लोगों पर विशेष ध्यान

इस अभियान के तहत जो टीम घर-घर जाएगी वह कुपोषित लोगों के बारे में भी पूछताछ करेगी। यदि कुपोषित बच्चे मिलते हैं तो उनके खान पान व इलाज की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। कुपोषित बच्चों की जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दी जाएगी ताकि वह पोषाहार व अन्य खाद्य सामग्री बच्चों को उपलब्ध कराएं।

टीकाकरण पर भी होगा जोर

घर घर जाने वाले स्वास्थ्यकर्मी लोगों को कोरोना रोधी टीका लगवाने के लिए भी प्रेरित करेंगे। जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है उनसे इसका कारण पूछेंगे और उन्हें हर हाल में टीकाकरण लगवाने के लिए जागरूक करेंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नानक सरन ने सभी स्वास्थ्यकर्मियों को इस कार्य को पूरी निष्ठा से करने का निर्देश दिया है।

खबरें और भी हैं...