पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खनन पर पुलिस का टैक्स:प्रयागराज में बालू लदे ट्रैक्टर ट्रालियों से सिपाही रेस लगाकर कर रहे अवैध वसूली, इंस्पेक्टर बोले- एक्शन लेंगे

प्रयागराज19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इंस्पेक्टर पूरामुफ्ती आशुतोष तिवारी ने कहा कि उन्हें जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। - Dainik Bhaskar
इंस्पेक्टर पूरामुफ्ती आशुतोष तिवारी ने कहा कि उन्हें जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

प्रयागराज में सरेआम खनन का अवैध कारोबार चल रहा है। यह कारोबार पुलिस की शय पर हो रहा है। रविवार को अवैध बालू और मिट्‌टी का खनन करने वालों का वीडियो छाया रहा। जो पूरामुफ्ती थाने के करीब का बताया जा रहा है। दैनिक भास्कर इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता।

हाल ही में कौशांबी से 69 ग्राम पंचायतों के साथ पूरामुफ्ती थाने को प्रयागराज से जोड़ा गया है। तब से प्रयागराज में यह पंचायतें जुड़ी हैं, तब से अवैध खनन कारोबार भी बढ़ा है। रविवार को पूरा दिन एक वीडिया चर्चा का विषय बना रहा। यह वीडियो पूरामुफ़्ती थाने से 100 मीटर दूर का बताया जा रहा है। जहां ड्यूटी पर तैनात दो पुलिस वाले उधर से बालू एवं मिट्टी लदे ट्रैक्टरों से दौड़-दौड़ कर वसूली कर रहे हैं। इस संबंध में जब इंस्पेक्टर पूरामुफ़्ती आशुतोष तिवारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

सिपाही की हत्या के बाद भी नहीं रुका कारोबार

बालू एवं मिट्टी खनन तथा परिवहन को लेकर आए दिन पुलिस पर आरोप लगते रहते हैं। साल 2020 में प्रयागराज के नैनी कोतवाली अंतर्गत ठपूरी का पुरवा, मोहब्बतगंज में अवैध खनन को लेकर सिपाही रवि पांडेय की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद भी अवैध कारोबार का खेल जारी है।

नप चुके हैं कई थानेदार

अवैध कारोबार को लेकर कई बार स्थानीय थानेदार से लेकर सिपाही तक नप चुके हैं। इसके बावजूद भी बालू एवं मिट्टी खनन का अवैध करोबार चल रहा है। कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि शासन स्तर से सख्ती के बाद पुलिस का रेट जरूर बढ़ जाता है, बाकी कारोबार नहीं रुकता।