• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Prayagraj Weather Updates: All Flights Canceled Due To Bad Weather In Prayagraj Airport Only One Flight Take Off To Mumbai, Flight From Delhi Diverted To Lucknow Due To Slippery Runway In Prayagraj

यात्रा पर मौसम का कहर:प्रयागराज एयरपोर्ट पर नहीं लैंड हो सका एक भी विमान, केवल मुंबई गई फ्लाइट, रनवे पर फिसलन से लखनऊ भेजा गया दिल्ली से आया विमान

प्रयागराज19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रयागराज में खराब मौसम के कारण 11 फ्लाइट्स कैंसिल रहीं। - Dainik Bhaskar
प्रयागराज में खराब मौसम के कारण 11 फ्लाइट्स कैंसिल रहीं।

दो दिन से लगातार खराब मौसम का असर फ्लाइट्स और ट्रेनों पर भी पड़ा है। लगातार हो रही बारिश और कम दृश्यता के कारण शुक्रवार को प्रयागराज एयरपोर्ट पर एक भी नागरिक विमान लैंड नहीं हो सका। केवल मुंबई के लिए एक फ्लाइट ही रवाना की जा सकी। दिल्ली से आने वाली फ्लाइट को खराब मौसम और प्रयागराज एयरपोर्ट पर फिसलन के कारण लखनऊ के लिए डायवर्ट कर दिया गया। एक तो खराब मौसम ऊपर से अचानक से रद की गईं फ्लाइट्स के कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

फ्लाइट कैंसल होने से तरनजीत सिंह को हमसफर से यात्रा करनी पड़ी।

साढ़े चार बजे की फ्लाइट और एक बजे बताया कैंसिल

एस चांद एंड कंपनी के हेड ऑपरेशंस तरनजीत सिंह ने दैनिक भास्कर को बताया कि हम प्रयागराज में दो दिन पहले यहां कैंपस प्लेसमेंट के लिए इंटरव्यू करने आए थे। हमारे साथ हमारे विकास पब्लिशिंग हाउस के DGM एचआर मुदित कुलश्रेष्ठ भी थे। हमारी शाम को 4:35 पर नई दिल्ली के लिए इंडिगो की फ्लाइट थी। हम दो बजे होटल छोड़ने के लिए तैयारी ही कर रहे थे।

करबी 1:30 बजे मेल आया कि सॉरी, आपकी फ्लाइट कैंसल हो गई है। असुविधा के लिए खेद है। हमें फोन भी नहीं किया गया। हमारे तो होश उड़ गए। कहां हम 6 बजे दिल्ली पहुंचने की तैयारी में थे। अचानक से हमारा सारा प्लान फेल कर दिया।

फ्लाइट कैंसल होने से मुदित कुलश्रेष्ठ को हमसफर से यात्रा करनी पड़ी।

विमान रद होने का एक मैसेज तक नहीं किया

मुदित कुलश्रेष्ठ ने बताया कि हमारा दिल्ली पहुंचना अर्जेंट था। अचानक से फ्लाइट कैंसिल होने के कारण हमें काफी परेशानी हुई। हमारे पास करीब डेढ़ बजे मेल आया कि फ्लाइट रद कर दी गई है। न तो मैसेज आया और न ही इंडिगो की तरफ से एक फोन कॉल। कोई जरूरी नहीं है कि हम हर समय मेल खोलकर बैठे हों। यह विमानन कंपनी का गैर जिम्मेदाराना रवैया है।

प्रयागराज से 12 में से 11 फ्लाइट्स कैंसिल

गुरुवार की सुबह से ही लगातार हो रही बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। शुक्रवार को भी बारिश के कारण सड़कों पर भी सन्नाटा पसरा रहा। आफत की इस बारिश के कारण प्रयागराज से सिर्फ मुंबई की फ्लाइट को छोड़कर 11 फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा। संगम नगरी में लगातार हो रही बारिश के कारण एयरपोर्ट के रनवे पर पानी भी जमा हुआ दिखाई दिया। फिसलन के कारण सभी फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा। दिल्ली से आ रही फ्लाइट को भी लखनऊ डायवर्ट करना पड़ा।

शास्त्री ब्रिज से माघ मेला क्षेत्र का कुछ इस तरफ नजारा दिखा।

जानिए कहां-कहां की फ्लाइट्स हुईं प्रभावित

• भुवनेश्वर से प्रयागराज आने वाली इंडिगो की फ्लाइट सुबह 10:30 बजे लैंड करती है। वापसी में भी यह फ्लाइट कैंसिल रही।
  • रायपुर से प्रयागराज आने वाली फ्लाइट। इस फ्लाइट को सुबह 9:25 बजे रायपुर से उड़ान भरकर 11:15 बजे प्रयागराज एयरपोर्ट पहुंचना था।
  • प्रयागराज से गोरखपुर जाने वाली फ्लाइट कैंसिल रही। यह प्रयागराज से 12:00 बजे रवाना होकर 1:00 बजे गोरखपुर पहुंचती है। गोरखपुर से 1:20 बजे रवाना होकर 2:20 बजे प्रयागराज पहुंचने वाली फ्लाइट भी रद रही।
  • मुंबई से प्रयागराज के बीच में हवाई सेवा भी प्रभावित रही। इंडिगो ने अपनी फ्लाइट को शुक्रवार के लिए रद कर दिया। इस फ्लाइट को 1:10 बजे प्रयागराज एयरपोर्ट लैंड करना था। मुंबई के लिए एक विमान रवाना किया गया।
  • दिल्ली से दोपहर 2:35 बजे उड़ान भरकर शाम को 4:00 बजे प्रयागराज जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट भी कैंसिल रही।
  • खराब मौसम के कारण देहरादून से 9:55 बजे उड़ान भरकर दोपहर 12:00 बजे प्रयागराज पहुंचने वाली फ्लाइट भी रद रही। देहरादून से फ्लाइट न आने के कारण अपने आप ही या फ्लाइट कैंसिल हो गई।
  • पुणे से 8:30 बजे उड़ान भरकर 3:15 बजे प्रयागराज पहुंचने वाली फ्लाइट भी रद रही।
  • प्रयागराज से बेंगलुरु के बीच 3:45 बजे उड़ान भरने वाली फ्लाइट को भी रद कर दिया गया।
  • प्रयागराज में दो दिन से लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

3200 यात्रियों को झेलनी पड़ी परेशानी

खराब मौसम के कारण फ्लाइट्स के रद होने से करीब 3,200 यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। किसी का दफ्तर छूटा तो किसी की मीटिंग। प्रयागराज एयरपोर्ट के टर्मिनल मैनेजर ने बताया कि दृश्यता कम होने और खराब मौसम के कारण हमारी प्राथमिकता यात्रियों की सुरक्षा होती है। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से विमान सेवाओं को रद किया गया है।