बारिश ने माघ मेले की तैयारियों पर पानी फेरा:पांटून पुल 2 में आई दिक्कत, प्रमुख मार्गों पर सड़कें धंसीं

प्रयागराज6 महीने पहले
माघ मेले में चकर्ड प्लेट्स जो बिछाई गईं थीं वो भी धंस गई हैं।

माघ मेला-2022 की तैयारियाें पर दो दिन से लगातार हो रही बारिश ने ब्रेक लगा दी है। तेज बारिश के कारण संगम जाने वाले प्रमुख मार्गों पर सड़कें धंस गईं हैं। संगम किनारे घाट बनाने के लिए जो बोरियों में भरने के लिए बालू लाई गई थी वह भी बह गई है। बिजली के तार लगाने और पोल गाड़ने का काम भी रुक गया है। चकर्ड प्लेट्स बिछाने का काम भी प्रभावित हो गया है। 14 जनवरी को माघ मेले का पहला स्नान पर्व है ऐसे में तैयारियां समय से पूरी हो पाना संभव नहीं है। खराब मौसम और कोरोना के कहर से माघ मेले का रंग फीका रहने वाला है।

संस्थाओं के शिविर लगाने का काम पूरी तरह से ठप

गुरुवार की सुबह शुरू हुई बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है। शुक्रवार को भी सुबह से बारिश हो रही है। ऐसे में मेला क्षेत्र में परेशानी बढ़ गई है। संगम जाने वाले प्रमुख मार्गों पर सड़क धंस गई है। जलभराव हो गया है। नतीजतन संस्थाओं का शिविर लगाने का काम ठप गया है। संस्थाओं का शिविर न लगने के कारण मेला अभी आकार नहीं ले पा रहा है। मेला क्षेत्र में अभी सड़कें भी ठीक से नहीं बन पाई हैं। संगम किनारे घाट बनने का काम भी रुका हुआ है।

प्रयागराज में खराब मौसम के कारण विवेकानंद चौराहा पर कुछ इस तरह का नजारा रहा।
प्रयागराज में खराब मौसम के कारण विवेकानंद चौराहा पर कुछ इस तरह का नजारा रहा।

सुविधा पर्ची भी नहीं बंट पा रही

काली सड़क, हरीशचंद्र मार्ग और त्रिवेणी सड़क पर जगह-जगह सड़क धंसने लगी है। संगम जाने वाले मार्ग पर दलदल हो गया है। सबसे ज्यादा परेशानी तीर्थ पुरोहितों को हो रही है। संस्थाओं का शिविर लगाने के लिए बालू से पूरी जमीन समतल की गई, लेकिन बारिश के बाद यहां फिर दलदल हो गया है। ऐसे में शिविर नहीं लग पा रहा है। ऐसे में कई संस्थाएं ट्रैक्टर और ट्रक पर सामान लादे खड़ी रहीं।

दिन में 15 डिग्री तापमान ने कंपाया

संगम सिटी प्रयागराज में दो दिन से लगातार हो रही बारिश, बफीर्ली हवा चलने और सुबह 10 बजे तक 15 डिग्री सेल्सियस तापमान ने लोगों को कांपने पर मजबूर कर दिया। गुरुवार से लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। दृश्यता भी कम रही और मौसम में कोहरा छाया रहा। घने बादल, बारिश और कोहरे के कारण वाहन सड़कों पर हेडलाइट जलाए रेंगते रहे।

पुलिस लाइन रोड पर दिन में भी रात जैसा माहौल रहा। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।
पुलिस लाइन रोड पर दिन में भी रात जैसा माहौल रहा। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

अभी शनिवार और रविवार को भी होगी बारिश

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर व मौसम विज्ञानी प्रो. एआर सिद्दीकी ने बताया कि आज पूरे दिन ऐसे ही मौसम रहेगा। लगातार बारिश होगी। शनिवार और रविवार को भी कमोबेश ऐसे ही मौसम रहेगा। अभी दो दिन और बारिश होगी। लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है। कहा गया है कि जब तक बहुत आवश्यक न हो घर से बाहर न निकलें।

खबरें और भी हैं...