प्रयागराज…झमाझम बारिश, मौसम सुहावना:बारिश ने ठंड को रोका, अब नवंबर के पहले सप्ताह से ठंड की होगी शुरुआत, आलू की फसल पर पड़ेगा प्रभाव

प्रयागराज10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुबह हुई तेज रफ्तार बारिश - Dainik Bhaskar
सुबह हुई तेज रफ्तार बारिश

प्रयागराज में आज सुबह से ही मौसम सुहावना रहा, वहीं करीब दस बजे से अचानक शुरू हुई झमाझम बारिश ने गर्मी व उमस से जूझ रहे प्रयागराजवासियों को राहत दी है। मौसम विज्ञानी की माने तो अभी लोगाें को कुछ दिन और गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। बुधवार से फिर गर्मी व उमस लोगों को बेचैन कर सकती है।

झमाझम बारिश ने गर्मी व उमस से जूझ रहे प्रयागराजवासियों को राहत दी है।
झमाझम बारिश ने गर्मी व उमस से जूझ रहे प्रयागराजवासियों को राहत दी है।

गर्मी से नहीं मिलेगी अभी राहत

मौसम विज्ञानी व इलाहाबाद विश्वविद्यालय ज्योग्राफी डिपार्टमेंट के एचओडी प्रोफेसर एआर सिद्दीकी ने बताया कि झमाझम हो रही बारिश से एक दो दिनों के लिए गर्गी से राहत दे सकती है, पर फिर मौसम में उमस रहेगा। उन्होंने बताया कि अमूमन 15 अक्टूबर से ठंड की शुरुआत हो जाती थी, पर इसबार हो रही बारिश की वजह से ठंड के लिए प्रयागराजवासियों को ठोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। एक नवंबर के बाद ही ठंड की दस्तक शुरू हो जाएगी। लोगों को स्वेटर आदि ऊनी वस्त्र की तैयारी कर लेनी चाहिए।

आलू की फसल को होगा नुकसान

प्रयागराज में हो रही बारिश से भले ही राहत मिली हो, पर इस बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल आलू की फसल को बारिश से नुकसान की आशंका कृषि विज्ञान मान रहे हैं। यदि बारिश एक दो दिन ज्यादा हुई तो आलू की फसल खराब हो सकती है। लोगों को भविष्य में आलू महंगे दर पर खरीदनी पड़ सकती है।

बारिश एक दो दिनों के लिए गर्गी से राहत दे सकती है, पर फिर मौसम में उमस रहेगा।
बारिश एक दो दिनों के लिए गर्गी से राहत दे सकती है, पर फिर मौसम में उमस रहेगा।

इस सप्ताह ऐसा रहेगा मौसम

मंगलवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री व न्यूनतम 20 डिग्री, बुधवार को अधिकतम तापमान 31डिग्री व न्यूनतम 21 डिग्री, गुरुवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री व न्यूनतम 21 डिग्री, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्यूनतम 19 डिग्री, शनिवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्यूनतम 20 डिग्री एवं रविवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री व न्यूनतम 20 डिग्री होगा।

खबरें और भी हैं...