• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Student Climbed On The Roof Of The Vice Chancellor's Office To Commit Suicide Ruckus In Protest Against Fee Hike In Allahabad University, University Campus Turned Into Police Cantonment

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों ने की सुसाइड की कोशिश:4 गुनी तक फीस बढ़ने से हैं नाराज, कैंपस पुलिस छावनी में तब्दील

प्रयागराज4 महीने पहले

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र मंगलवार को उग्र हो गए। एक छात्र कुलपति कार्यालय की छत पर चढ़ गया और उसने आत्महत्या करने का प्रयास किया। वहीं, मो. मसूद नाम के एक छात्र ने मिट्टी का तेल पी लिया। उसे तत्काल अस्पताल भेज दिया गया है। छात्रों ने कुलपति विरोधी नारे लगाते हुए यूनिवर्सिटी कैंपस में पैदल मार्च भी किया। छात्रों का कहना है कि इस यूनिवर्सिटी में किसान और मजदूर के बेटे भी पढ़ाई करने आते हैं। यहां फीस बढ़ा कर विश्वविद्यालय प्रशासन तानाशाही कर रहा है। दरअसल, 6 सितंबर से छात्र आमरण अनशन पर बैठे हैं। वे यूनिवर्सिटी कैंपस में प्रदर्शन कर रहे हैं।

4 गुना तक बढ़ा दी गई है फीस
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सत्र 2022-23 के लिए फीस बधाई गई है। नए फीस स्ट्रक्चर के अनुसार, ग्रेजुएशन,पोस्ट ग्रेजुएशन और PHD कोर्स में दाखिला लेने वाले छात्र-छात्राओं की विश्वविद्यालय में पढ़ाई महंगी हो गई है। 31 अगस्त को फीस में 400 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई। इस फैसले के बाद से ही सैकड़ों छात्रों ने छात्र संघ भवन के सामने प्रदर्शन और अनशन शुरू कर दिया था, जो लगातार जारी है।

कोर्स का नामपुरानी फीसनई फीस
बीए9753701
बीएससी11254151
बीकॉम9753901
एमए13751961
एमएससी19616001
बीटेक19415151
एलएलबी13754651
बीए प्रैक्टिकल11253951

LPG गैस सिलेंडर और लाइटर लेकर छत पर चढ़ा छात्र
बीए मास मीडिया थर्ड ईयर का छात्र आयुष प्रियदर्शी वीसी कार्यालय के ऊपर तीसरी मंजिल पर चढ़ गया। वह फीस वृद्धि के खिलाफ हाथों में पोस्टर लहराने लगा। उसके पास LPG गैस सिलेंडर और लाइटर भी मौजूद था। उसने ऊपर से ही आत्मदाह की चेतावनी दी। हालांकि, प्रशासन ने छात्र को समझाकर सुरक्षित नीचे उतार लिया।

यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया। नारेबाजी भी की।
यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया। नारेबाजी भी की।

इसके बाद वीसी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे लगभग आधा दर्जन छात्रों ने अपने ऊपर केरोसीन और पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह की कोशिश की। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने छात्रों को आत्मदाह करने से रोक दिया। इस बीच एक छात्र ने केरोसिन पी लिया। उसे तत्काल अस्पताल भेजा गया।

'फीस वृद्धि वापस नहीं हुई तो ते देंगे जान'
कुलपति ऑफिस की छत पर चढ़े छात्र का कहना है कि पिछले 15 दिनों से हम छात्र फीस वृद्धि के विरोध में आमरण अनशन कर रहे हैं। लेकिन, विश्वविद्यालय कुलपति हमारी बातों को अनदेखा कर रही हैं। फीस वृद्धि तत्काल वापस नहीं हुई तो जान दे देंगे।"

छात्र नेता अजय यादव सम्राट का कुर्ता पुलिस वालों में फाड़ दिया। यह 790 दिन से छात्र संघ बहाली के लिए आंदोलन कर रहे हैं और धरना पर बैठे हैं।
छात्र नेता अजय यादव सम्राट का कुर्ता पुलिस वालों में फाड़ दिया। यह 790 दिन से छात्र संघ बहाली के लिए आंदोलन कर रहे हैं और धरना पर बैठे हैं।

फीस बढ़ोतरी को लेकर शुरू हुई सियासत
फीस बढ़ोतरी को लेकर सियासी दल योगी सरकार पर हमलावर हैं। छात्रों को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का भी समर्थन मिला चुका है। प्रियंका गांधी ने 16 सितंबर को ट्वीट कर छात्रों का समर्थन दिया था। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन और सरकार से फीस कम करने की अपील की थी। इसी तरह 13 सितंबर को अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर छात्रों को अपना समर्थन दिया था।

मायावती का ट्वीट।
मायावती का ट्वीट।

मंगलवार को बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने ट्वीट कर कहा, ‘इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस में एकमुश्त वृद्धि करने के विरोध में छात्रों के आंदोलन को जिस प्रकार कुचलने का प्रयास जारी है। वह अनुचित व निंदनीय। यूपी सरकार अपनी निरंकुशता को त्याग कर छात्रों की वाजिब मांगों पर सहानुभति पूर्वक विचार करे, बीएसपी की मांग।’

आत्मदाह की कोशिश कर चुके हैं छात्र

प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने अपने ऊपर केरोसिन छिड़क कर आत्मदाह करने का प्रयास किया।
प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने अपने ऊपर केरोसिन छिड़क कर आत्मदाह करने का प्रयास किया।

19 सितंबर को विश्वविद्यालय गेट पर एक छात्र ने फीस वृद्धि के विरोध में अपने ऊपर पेट्रोल छिड़क कर आत्मदाह करने की कोशिश की थी। पुलिस ने काफी प्रयास के बाद उसे सुरक्षित बचा लिया। उसके दूसरे दिन ही छात्रों ने फिर विरोध तेज कर दिया और आयुष नाम के छात्र ने कुलपति कार्यालय की छत पर चढ़कर आत्महत्या की कोशिश की। मामला गंभीर देखते हुए अधिकारी भी कॉलेज कैंपस पहुंच गए। एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की टीम भी बुला ली गई।

जानिए, 15 दिन में कब और क्या हुआ

  • 06 सितंबर - फीस वृद्धि के विरोध में पांच छात्र (आयुष प्रियदर्शी, अभिषेक यादव, राहुल सरोज, मनजीत पटेल और गौरव गौड़) आमरण अनशन पर बैठे।
  • 07सितंबर - इलाहाबाद विश्वविद्यालय कैंपस में हजारों छात्रों ने पैदल मार्च किया और नारेबाजी की।
  • 08 सितंबर - फीस वृद्धि के विरोध में छात्र नेताओं ने बैठक कर निर्णय लिया कि यदि फीस में कमी नहीं की गई तो हम सामूहिक रूप से प्राणों की आहूति देंगे।
  • 09 सितंबर – NSUI के प्रदेश अध्यक्ष और छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में छात्रों ने अधिष्ठाता छात्र कल्याण को दो घंटे तक बंधक बनाया।
  • 10 सितंबर - अनशनरत छात्र गौरव गौड़ की हालत बिगड़ गई तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। इससे आक्रोश मार्च निकालने की रणनीति बनाई गई।
  • 11 सितंबर - विश्वविद्यालय परिसर में सैकड़ों छात्रों ने आक्रोश मार्च निकाला। अनशनरत छात्र मनजीत और राहुल सरोज की हालत बिगड़ी और दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।
बारिश में भी सड़कों पर छात्रों ने प्रदर्शन किया। कुछ छात्र वहीं सड़क पर लेट गए और नारेबाजी करते रहे।
बारिश में भी सड़कों पर छात्रों ने प्रदर्शन किया। कुछ छात्र वहीं सड़क पर लेट गए और नारेबाजी करते रहे।
  • 13 सितंबर - सपा प्रमुख अखिलेश यादव, राष्ट्रीय लोक दल और छात्र संगठन ने समर्थन दिया।
  • 14 सितंबर - आम आदमी पार्टी का समर्थन भी मिला।
  • 15 सितंबर - छात्रों ने मशाल जुलूस निकाला।
  • 16 सितंबर - प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर छात्रों का समर्थन दिया। शिवपाल के पार्टी के कार्यकर्ताओं ने समर्थन दिया। अनुराग यादव नाम के छात्र की हालत बिगड़ी।
  • 17 सितंबर – छात्र नेताओं ने बैठक कर अगली रणनीति बनाई।
छात्रों के मिट्टी का तेल छिड़कने के बाद मौके पर दमकल की गाड़ियां बुलाई गईं।
छात्रों के मिट्टी का तेल छिड़कने के बाद मौके पर दमकल की गाड़ियां बुलाई गईं।
  • 18 सितंबर - छात्रों ने भैंस के आगे बीन बजाया और विरोध प्रदर्शन किया।
  • 19 सितंबर - आदर्श भदौरिया नाम के छात्र ने मिट्टी का तेल छिड़ककर आत्मदाह का प्रयास किया।
  • 20 सितंबर - छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया। आर या पार मंगलवार का नाम देते हुए और उग्र विरोध प्रदर्शन किया। एक छात्र ने मिट्‌टी का तेल पी लिया और एक छात्र कुलपति कार्यालय की छत पर चढ़कर कूदने का प्रयास किया।

यह भी पढ़ें :

फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों का आंदोलन:प्रयागराज में छात्रनेता ने की आत्मदाह की कोशिश, पुलिस ने रोका

AU में फीस वृद्ध पर कार्य परिषद की मुहर:हिंदू छात्रावास में अब विज्ञान संकाय और जेके इंस्टीट्यूट के छात्र रहेंगे

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों में रोष:ABVP ने किया बुद्धि-शुद्धि यज्ञ, शाम को छात्रसंघ संयुक्त संघर्ष समिति ने निकाला मशाल जुलूस

AU में फीस वृद्धि के खिलाफ अनोखा प्रदर्शन:इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 400% फीस वृद्धि के विरोध में छात्र नेताओं ने बेचे पकौड़े