• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Swacchata Mission 2 : Anurag Thakur Said Prayagraj Will Create History In Cleanliness Too Cleanliness Mission 2 Begins From Sangam City Today, Target Is To Clean 75 Lakh Kg Of Garbage

प्रयागराज...केंद्रीय मंत्री ने किया स्वच्छता मिशन-2 का आगाज:अनुराग ठाकुर बोले-संगम नगरी स्वच्छता के मामले में इतिहास रचेगी, 31अक्टूबर तक 75 लाख किलोग्राम कचरे का निस्तारण

प्रयागराज4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्वच्छता के लिए लोगों में सोच विकसित करनी होगी। सरकार आपसे स्वच्छता के लिए बलिदान नहीं, योगदान मांग रही है। - Dainik Bhaskar
अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्वच्छता के लिए लोगों में सोच विकसित करनी होगी। सरकार आपसे स्वच्छता के लिए बलिदान नहीं, योगदान मांग रही है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को प्रयागराज से स्वच्छता मिशन-2 का शुभारंभ किया। मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNNIT) के ऑडिटोरियम हाल में स्वच्छ भारत कार्यक्रम में कहा कि जिस तरह स्वतंत्रता के आंदोलन में प्रयागराज के लोगों ने अग्रणी भूमिका निभाई थी, उसी तरह स्वच्छता में भी इतिहास रचेंगे।

एमएनएनआईटी में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता की शपथ लेते लोग।
एमएनएनआईटी में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता की शपथ लेते लोग।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्वच्छता के लिए लोगों में सोच विकसित करनी होगी। सरकार आपसे स्वच्छता के लिए बलिदान नहीं, योगदान मांग रही है। जैसे बंदिशों से देश को स्वतंत्र कराया गया था, उसी तरह गंदगी से देश को मुक्त कराने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसमें लोगों की भागीदारी जरूरी है। बिना लोगों की भागीदारी के यह संभव नहीं है। स्वच्छता ही शहीदों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि भी होगी। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता से करें मित्रता, छोटी सोच से बड़ी उपलब्धि प्राप्त होती है का स्लोगन भी जारी किया गया।

संगमनगरी से शुरू हुआ स्वच्छता-2 मिशन

देश में आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान स्वच्छता की एक पहल कार्यक्रम की शुरुआत एक अक्टूबर से संगम नगरी प्रयागराज से शुरू हुई है। इस अभियान का लक्ष्य 75 लाख किलोग्राम कचरे का 31 अक्टूबर तक निस्तारण करना है। इस राष्ट्रव्यापी आयोजन की शुरुआत संगमनगरी में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने चार गंगा तटों से किया।

अनुराग ठाकुर ने आजाद को नमन कर स्वच्छता मिशन-2 का आगाज किया।
अनुराग ठाकुर ने आजाद को नमन कर स्वच्छता मिशन-2 का आगाज किया।

महाअभियान के आगाज से पहले चंद्रशेखर आजाद का किया नमन

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर इस महा अभियान की शुरुआत करने के लिए प्रयागराज के चंद्रशेखर आजाद पहुंचे। वहां उन्होंने चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण कर उन्‍हें श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन किया। इसके बाद आजाद पार्क में पौध रोपण भी किया। इस अवसर पर उनके साथ यूपी के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, फूलपुर सांसद केशरी देवी पटेल, विधायक हर्षवर्द्धन वाजपेयी समेत अन्‍य नेता भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...