प्रयागराज...कांस्टेबल बलराम ने बचाई अंजलि की जिंदगी:युवती के फेफड़े में भर गया था पानी, रक्तदान कर दिया जीवनदान

प्रयागराज3 महीने पहले
कांस्टेबल बलराम यादव ने रक्तदान कर बचाई अंजलि की जान।

प्रयागराज के एसएसपी आफिस में तैनात कांस्टेबल बलराम यादव ने मानवता की मिशाल पेश की है। बलराम ड्यूटी पर थे। इसी दौरान उन्हें सूचना मिली कि स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में एक अंजलि नाम की छात्रा भर्ती है। उसे तत्काल एक यूनिट ब्लड की जरूरत है। कांस्टेबल ने अस्पताल पहुंचकर रक्तदान किया।

अस्पताल में भर्ती अंजलि।
अस्पताल में भर्ती अंजलि।

अंजलि के फेफड़े में भर गया था पानी
अंजली BCA की छात्रा हैं। वह जौनपुर जनपद के सुजानगंज की रहने वाली हैं। उनके पिता विजय कुमार रूड़की के पोस्ट आफिस में तैनात हैं। अंजलि अपनी मां के साथ जौनपुर स्थित गांव आई थीं। इसी बीच उनकी तबीयत बिगड़ गई। मां शीला उन्हें लेकर प्रयागराज के स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल पहुंचीं।

प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष (पल्मोनरी मेडिसिन विभाग, मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज) डाॅ. तारिक महमूद ने बताया कि अंजलि के फेफड़े में पानी भर गया है और फेफड़े की नस फट गई है। उसे पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के वार्ड में भर्ती कराया गया। उन्होंने बताया कि उसके शरीर में ब्लड की कमी है और तत्काल ब्लड की आवश्यकता थी। सिपाही बलराम यादव ने ब्लड देकर उसकी जान बचाई, जो सराहनीय है।

रक्तदान करते कांस्टेबल बलराम यादव।
रक्तदान करते कांस्टेबल बलराम यादव।

पुलिस मित्र ग्रुप कर रहा लोगों की मदद
प्रयागराज के पुलिस मित्र नाम से बना एक ग्रुप काफी सक्रिय है। आईजी आफिस में तैनात आशीष मिश्र द्वारा बनाया गया यह ग्रुप सिर्फ प्रयागराज ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में सक्रिय है। इसमें सभी पुलिस विभाग के लोग ही शामिल हैं। यह जरुरतमंदों को ब्लड देने का काम कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...