• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • The Nature Of Maa Gaga Changed In Prayagraj, The Water Level Of The Ganges Decreased In Two Days, The Water Dried Up In The Middle Of The Ganges, The Surface Is Visible

प्रयागराज में बदला मां गगा का स्वरूप:दो दिन में कम हो गया गंगा का जलस्तर, गंगा के बीच में सूख गया पानी, दिख रही सतह

प्रयागराज14 दिन पहले
प्रयागराज के फाफामऊ में गंगा जी इस रूप में दिख रही हैं।

प्रयागराज यानि संगमनगरी में अचानक मां गंगा का स्वरूप ही बदल गया। स्थिति यह है कि गंगा के बीचो-बीच पानी ही सूख गया है और नीचे की सतह दिखाई दे रही है। लोग अचानक यह स्थिति देखकर हैरान हो रहे हैं कि दो दिन पहले ही गंगा का तेजी से जाे बहाव था वह खत्म ही हो गया। फाफामऊ में पुल के ऊपर से देखने पर लग रहा है कि जैसे गंगा जी दो धाराओं में बहती दिख रही हैं।

बीच में पूरा पानी सूख गया है और दोनों तरफ पतली धाराओं में पानी का धीमी गति से बहाव हो रहा है। बताते हैं कि भीषण गर्मी की वजह से भी यह स्थिति हो रही है और जलस्तर काफी कम होने की वजह से यह स्थिति हो रही है।

शिवकुटी के रहने वाले मनोज शुक्ला बताते हैं कि वह प्रतिदिन सुबह गंगा दर्शन के लिए गंगा किनारे जाते हैं। दो दिन पहले गंगा जी में गंगा का जलस्तर काफी ज्यादा था लेकिन रविवार शाम से ही अचानक पानी कम होने लगा।

आज अक्षय तृतीया पर करेंगे गंगा स्नान

आज मंगलवार को अक्षय तृतीया है और मान्यता है कि अक्षय तृतीया के इस विशेष दिन लोग गंगा में स्नान करते हैं और पूजा अर्चना करते हैं। मान्यता यह भी है कि इन दिन गंगा स्नान करने से ही मनुष्य के पाप भी खत्म हो जाते हैं।

ऐसे में गंगा जी का जलस्तर कम होने से श्रद्धालुओं को आस्था की एक डुबकी लगाने में भी कठिनाई हो रही है। फिर भी मां गंगा के प्रति आस्था ऐसी कि बड़ी संख्या में श्रद्धालु कि वह एक डुबकी लगाने के लिए पहुंच रहे हैं। पानी घटने से संगम नोज और आगे बढ़ गया है, जहां गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती का मिलन हो रहा है।

खबरें और भी हैं...