दस्तक अभियान का तीसरा चरण शुरू:प्रयागराज में सांसद केशरी देवी पटेल ने हरी झंडी दिखाकर किया अभियान का शुभारंभ

प्रयागराज4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंद्रशेखर आजाद पार्क के गेट पर हरी झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ करतीं सांसद। - Dainik Bhaskar
चंद्रशेखर आजाद पार्क के गेट पर हरी झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ करतीं सांसद।

फूलपुर सांसद केशरी देवी पटेल ने बुधवार को चंद्रशेखर आजाद पार्क पर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान को हरी झंडी दिखाई। साथ ही इन रोगों से मुक्ति पाने के लिए आयोजन में उपस्थित लोगों को शपथ भी दिलाई। उन्होंने स्वास्थ्य के अलावा अन्य 10 संबंधित विभागों को अभियान की सफलता के लिए निर्देश दिए। 1 अक्टूबर से शुरू हुआ विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा। दस्तक अभियान 7 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक चलेगा।

संभावित क्षयरोगियों को करें चिह्नित : सांसद

सांसद ने कहा कि आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता दस्तक अभियान के दौरान घर-घर दस्तक देकर क्षय रोग के संभावित रोगियों का लिस्ट तैयार कर क्षय रोग विभाग को दें व विभाग ऐसे लोगों की जांच कराने व उन्हें उपचार दें। उन्होंने अपील की है कि बीमारी को छिपाएं नहीं, साफ-सफाई के लिए विशेष ध्यान दें और अस्वस्थ महसूस होने पर अपने नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं। शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी है कि बच्चों को लेख, निबंध रैली आदि के माध्यम से संचारी रोगों के बारे में जागरूक किया जाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विशेष तौर पर अभियान को विशेष गति दी जाए।

“अस्वस्थ मरीजों को भेजें अस्पताल”

सीएमओ डॉ. नानक सरन ने आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि दस्तक अभियान में आशा, आंगनबाड़ी व स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार, टीबी व कुपोषित बच्चों की सूची तैयार तैयार करें व अस्वस्थ व्यक्ति को चिकित्सालय में उपचार के लिए भेजें। आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के प्रथम व द्वितीय चरण में बेहतर कार्य किया इसके लिए उन्हें बधाई।

यह भी रहे उपस्थित

कार्यक्रम में पर्यावरण अभियंता उत्तम वर्मा, स्वास्थ्य विभाग से नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अभिषेक सिंह, मुख्य सफाई निरीक्षण जितेंद्र, एसीएमओ डॉ. सत्येन राय, डॉ. तीरथलाल, डॉ. सुनील सिंह, डॉ. रावेन्द्र सिंह, अशफाक़ अहम समेत अन्य लोग शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...