• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • This Vehicle Can Go Anywhere On Water, Land, Swamps And Mountains, Trials On Sangam Stream And Vindhya Hills, Preparation To Be Given To Army And NDRF

भारत को जल्द मिलेगा 'करिश्माई' वाहन:पहाड़, पानी और दलदल में फार्राटे भरता है SHERP ATV, प्रयागराज के संगम में हुआ ट्रायल, सेना और NDRF को देने की तैयारी

प्रयागराज5 महीने पहलेलेखक: अमरीश शुक्ल
प्रयागराज के संगम में NDRF की टीम ने शेर्प एटीवी को गहरे पानी में उतार कर हर तरह से ट्रायल लिया।

भारत में पहली बार एक ऐसा करिश्माई वाहन ऑल-टेरेन व्हीकल्स (ATV) आया है, जो जल, जमीन, दलदल व पहाड़ पर चलाया जा सकता है। यह पानी में तैरता है और जमीन व पहाड़ पर दौड़ता है। शुक्रवार को प्रयागराज में संगम की धारा और विंध्य की पहाड़ियों पर NDRF की टीम के साथ इसका ट्रायल हुआ। भारत सरकार इस अद्भुत वाहन को सेना, NDRF और वन विभाग को देने की तैयारी में है।

जल और थल दोनों में अव्वल
शेर्प इंडिया ने गंगा-यमुना की धारा में हुए ट्रायल का वीडियो अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। यह वाहन यूक्रेन की (SHERP) शेर्प कंपनी ने बनाया है। इस वाहन को उबड़-खाबड़, दलदली इलाकों और पहाड़ों व बफीर्ले क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। अभी तक दुनिया में ऑल इन वन वाहन नहीं था, लेकिन अब इस एक ही वाहन को सभी जगह समान रूप से और उतने ही प्रभाव से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कंपनी अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों आईएसओ 9001 से प्रमाणित है। इसका मुख्यालय कीव, यूक्रेन में है।

ट्रायल के दौरान प्रयागराज में संगम क्षेत्र के पुराने यमुना पुल के नीचे शेर्प को एनडीआरएफ टीम के साथ पानी में उतारा गया।
ट्रायल के दौरान प्रयागराज में संगम क्षेत्र के पुराने यमुना पुल के नीचे शेर्प को एनडीआरएफ टीम के साथ पानी में उतारा गया।

देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रहा ट्रायल
सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार इस वाहन को खरीदने की तैयारी में है। इसी के तहत शुक्रवार को संगम सिटी में इसका ट्रायल हुआ। NDRF प्रयागराज के इंस्पेक्टर दिनकर त्रिपाठी ने बताया कि शेर्प का ट्रायल संगम और यमुना में किया गया है। विंध्य की पहाड़ियों पर भी इसका ट्रायल चल रहा है। यह ट्रायल देश के अलग-अलग हिस्सों में वहां की भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से किया जा रहा है।
इस वाहन को वन क्षेत्र में गश्त करने, पुलिस गश्त और बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में राहत सामग्री पहुंचाने तथा लोगों को बचाने में बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है। शेर्प की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जिन पहियों की मदद से वह पहाड़ियों पर चढ़ता है, उन्हीं की मदद से पानी में तैरता भी है।

दुनिया के सबसे कठिन इलाकों में हो चुका है ट्रायल
इसे उभयचर वाहन और ऑल-टेरेन व्हीकल्स (ATV) भी कहा जाता है। इसका ट्रायल दुनिया भर में सबसे कठिन इलाकों में हो चुका है। यह कहीं भी और किसी भी तरह की भौगोलिक परिस्थितियों में यात्रा कर सकता है। दुनिया भर में इस सेगमेंट में सबसे भरोसेमंद ब्रांड्स में से एक यूक्रेन स्थित शेर्प है। अब यह ब्रांड भारतीय सेना में शामिल होने जा रहा है। प्रयागराज सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में चल रहा ट्रायल इसी का नतीजा है।

पहाड़ों पर भी यह वाहन 40 डिग्री तक चढ़ाई पर चढ़ सकता है।
पहाड़ों पर भी यह वाहन 40 डिग्री तक चढ़ाई पर चढ़ सकता है।

1300 किलो वजन, 5 लोगों की सवारी
1300 किलो वजह के शेर्प एटीवी की लंबाई 3,400, चौड़ाई 2,520 और ऊंचाई 2,300 मिमी है। इसमें एक बेहद कॉम्पैक्ट केबिन है, जिसमें ड्राइवर सहित 4 यात्री सवार हो सकते हैं। इसका टायर 63-इंच ऊंचा है। टायरों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह किसी भी तरह के सरफेस पर फर्राटा भर सकते हैं।

पानी में पैडल व्हील बन जाते हैं टायर
पानी में यात्रा करते समय इसके टायर एक नौका के पैडल व्हील की तरह काम करने लगते हैं। इसके अलावा, इसमें कोई ओवरहैंग नहीं है जिसके कारण यह पानी, पहाड़ और जंगल, दलदल में कहीं भी आसानी से चल सकता है। यह ऊबड़-खाबड़ क्षेत्रों में भी पलटता नहीं है।

महाबली शेर्प पूरी तरह से सेफ
शेर्प एटीवी 1.5 लीटर के 4 सिलेंडर डीजल इंजन द्वारा संचालित है। इसकी अधिकतम शक्ति 45 बीएचपी (Brake Horsepower) है। यह वाहन 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भाग सकता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है। पारंपरिक स्टीयरिंग व्हील के बजाय इस वाहन को स्किड स्टीयरिंग सिस्टम से लैस किया गया है। यह वाहन टायर इन्फ्लेशन सिस्टम के साथ आता है। इसमें एक बड़ा 50L ईंधन टैंक है। दिलचस्प बात यह है कि केवल सामने वाले दो लोगों को ही सीट बेल्ट मिलती है।

शेर्प के कुछ और रोचक तथ्य

जनवरी 2018 में सडबरी शेर्प डीलर डिस्कवरी कनाडा शो डेली प्लैनेट में प्रदर्शित हुआ।

  1. जुलाई 2019 में SHERP को GQ में 2 Chainz और वाइसलैंड की वीडियो श्रृंखला मोस्ट एक्सपेंसिवेस्ट Sh*t के साथ चित्रित किया गया।
  2. अगस्त 2019 में शेर्प को केविन हार्ट के साथ जे लेनो के गैराज में दिखाया गया।
  3. नवंबर 2019 में SHERP को कान्ये वेस्ट के संगीत वीडियो में दिखाया गया था।
  4. भारत में इस वाहन की शुरुआती कीमत 43 लाख रुपए बताई जा रही है।
खबरें और भी हैं...