• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • UP Pensioners Will Get Smart ID Card, Letters Sent By Treasury Directorate Lucknow To The Treasury Officers Of All The Districts Including Prayagraj

UP के पेंशनधारकों को मिलेगा स्मार्ट ID कार्ड:प्रयागराज समेत सभी जिलों के कोषाधिकारियों को निदेशालय ने भेजे पत्र

प्रयागराज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रयागराज में हैं 42 हजार से ज्यादा पेंशनर। - Dainik Bhaskar
प्रयागराज में हैं 42 हजार से ज्यादा पेंशनर।

UP के पेंशनधारकों को अब सरकार स्मार्ट ID कार्ड उपलब्ध कराएगी। अब पेंशनर जब कोषागार में या कहीं भी जाता है तो वही आइडी कार्ड दिखाने पर ही उसका पूरा विवरण निकाल लिया जाएगा। खास बात यह है कि इस आईडी कार्ड पर QR कोड भी जनरेट होगा, जिसे स्कैन करते ही पेंशनर का पूरा खाका सामने आ जाएगा। प्रदेश के कोषागार निदेशालय के निदेशक आलोक कुमार अग्रवाल की ओर से सभी जनपदों के कोषाधिकारियों को इसके लिए पत्र भेज दिया गया है।

पेंशनरों से यह बताया जा रहा है कि आईडी कार्ड के लिए वह फार्म भर दें। फार्म भरने के कुछ दिन बाद ही पेंशनर को कोषागार से आइडी कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। प्रयागराज के मुख्य कोषाधिकारी विवेक कुमार सिंह ने जनपद के सभी पेंशनधारकों से अपील की है कि वह निर्धारित प्रारूप पर अपना विवरण सही-सही भरकर कोषागार कार्यालय में जल्द से जल्द उपलब्ध करा दें।

प्रदेश में 11.50 लाख पेंशनरों को मिलेगा लाभ

ID कार्ड बनने से पेंशनरों को होगी सहूलियत।
ID कार्ड बनने से पेंशनरों को होगी सहूलियत।

प्रयागराज के कोषाधिकारी आनंद दुबे बताते हैं कि प्रयागराज में कुल 42675 पेंशनर हैं। जबकि प्रदेश के आंकड़ों पर गौर करें तो यह संख्या 11 लाख से ज्यादा है। बताते हैं कि इस आईडी कार्ड के बनने के बाद पेंशनर संबंधित ज्यादा फाइलों को खोजने की जरूरत नहीं होगी। QR कोड के जरिए पेंशनर के बारे में पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है। इसके लिए पेंशनर एक नवीनतम स्टांप साइज की कलर फोटो के साथ पूरी जानकारी भरकर कोषागार में जमा कर दें। ताकि जल्द से जल्द आईडी कार्ड बनकर उन्हें उपलब्ध करा दिया जाए।

खबरें और भी हैं...