स्लूकों में नामांकन लक्ष्य 3 लाख के पार:रायबरेली में 20 मई तक पूरा करना है लक्ष्य, BSA ने कहा- अन्य जिलों से बेहतर यहां की स्थिति

रायबरेलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रायबरेली में बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के नामांकन का 3 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है, लेकिन अभी भी लक्ष्य से दूर है। नामांकन का लक्ष्य पूरा करने के लिए एक हफ्ते का समय बचा है। इसलिए अब और ताकत लगाई जा रही है, ताकि समय से शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा सके। खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ ही सभी प्रधानाध्यापकों, इंचार्ज हेड मास्टरों और शिक्षकों से साफ तौर पर कहा गया है कि अब किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जो भी लापरवाही बरतेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई तय है।

बेसिक शिक्षा विभाग को इस बार 3 लाख 35 हजार 758 बच्चों का नामांकन कराने का लक्ष्य मिला है। इसे पूरा करने के लिए विभागीय अफसर लगातार लगे हुए हैं। शुक्रवार को विभाग ने 3 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। अब तक 3 लाख एक हजार 428 बच्चों के नामांकन कराए जा चुके हैं। अभी भी 34 हजार 330 बच्चों का नामांकन कराना बाकी है, जिसे 20 मई तक पूरा करना है।

सबसे ज्यादा खराब स्थिति सलोन, गौरा और सतांव विकास क्षेत्रों की है, जहां 13 फीसदी से ज्यादा लक्ष्य बाकी है। लालगंज, अमावां, बछरावां, डलमऊ, ऊंचाहार, महराजगंज, राही में 11 से 12 फीसदी के बीच नामांकन कराना बाकी रह गया है। अन्य विकास क्षेत्रों में नामांकन की स्थिति काफी अच्छी है। इन ब्लॉकों में 10 फीसदी से कम लक्ष्य शेष रह गया है। सभी को लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह का कहना है, दूसरे जिलों की अपेक्षा इस जिले में नामांकन की स्थिति बहुत अच्छी है। कुछ विकास क्षेत्रों में प्रगति ठीक नहीं है, जिन्हें चेतावनी दी गई है। हर हाल में 20 मई तक लक्ष्य पूरा करना है। हर रोज समीक्षा की जा रही है। शत-प्रतिशत नामांकन में जिसने भी लापरवाही बरती, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

समय से पूरा कर लें हाउस होल्ड सर्वे
मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार ने शुक्रवार को स्कूल चलो अभियान और ऑपरेशन कायाकल्प की समीक्षा की। बैठक में बेसिक शिक्षा, पंचायत राज समेत अन्य संबंधित विभागों के अफसर शामिल रहे। सीडीओ ने नामांकन के लक्ष्य को 20 मई तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, हाउस होल्ड सर्वे समय से पूरा करा लिया जाए। नामांकन से कोई भी बच्चा नहीं छूटना चाहिए। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। इसके पहले बीएसए ने भी बीईओ के साथ बैठक कर नामांकन की समीक्षा की।

जरैला में 101 बच्चों के नामांकन पर काटा केक
अमावां विकास क्षेत्र के जरैला स्थित परिषदीय विद्यालय में 101 बच्चों के नामांकन पर शुक्रवार को केक काट कर खुशी मनाई गई। प्रभारी बीईओ वीरेंद्र कनौजिया ने कक्षा 7 के छात्र सुमित कुमार के साथ केक काटा। बीईओ ने शिक्षकों से कहा, विद्यालय में पढ़ाई का बेहतर माहौल बनाएं, जिससे अगले साल यहां पर नवीन नामांकन वाले छात्रों का आंकड़ा और बढ़ सके। नोडल संकुल शिक्षक नीरज कुमार और ब्रजेंद्र कुमार ने भी विचार व्यक्त किए। इस मौके प्रधानाध्यापिका शैल कुमारी, अफरोज, ऊषा कुमारी, राजेंद्र गुप्ता, वेद प्रकाश, अवनीश कुमार, रितु, सुनीता यादव आदि मौजूद रहीं।

खबरें और भी हैं...