रामपुर में दिव्यांगों ने मनाया विश्व दिव्यांग दिवस:कंबल बांटे, पेशन 2 हजार रुपए किए जाने की मांग की

रामपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिव्यांगों को बांटे गए कंबल। - Dainik Bhaskar
दिव्यांगों को बांटे गए कंबल।

रामपुर में दिव्यांगों ने धूमधाम से विश्व दिव्यांग दिवस मनाया। इस मौके पर दिव्यांगों ने एक स्वर में कहा कि उन्हें सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ न मिलने का दुख है। दिव्यांग शुक्रवार को एकत्रित हुए और सभी ने पूरे जोश के साथ विश्व दिव्यांग दिवस मनाया। कार्यक्रम का आयोजन ऑल इंडिया दिव्यांग सेवा संगठन और दिव्यांग सेवा समिति की ओर से किया गया।

दिव्यांगों को किया गया सम्मानित

कार्यक्रम की अध्यक्षता नूर अहमद और कार्यक्रम का संचालन सिफात अली खान ने किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मिलक की दिव्यांग आशी रहीं। ऑल इंडिया दिव्यांग सेवा संगठन और दिव्यांग सेवा समिति ने संयुक्त तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित कर दिव्यांगों को कंबल और दूसरी जरूरी चीजें वितरित की। साथ ही उन्हें सम्मानित भी किया गया।

दिव्यांगों को नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ

ऑल इंडिया दिव्यांग सेवा संगठन के राष्ट्रीय महासचिव सिफात अली खां ने बताया कि दिव्यांगों के नाम पर चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ दिव्यांगों को नहीं मिल पा रहा है। उन्हें बैटरी चालित ट्राई साइकिल मिलनी चाहिए। दिव्यांगों को आवास दिया जाना चाहिए। दिव्यांगों को दी जा रही पेंशन बहुत कम है। जिसे 2000 प्रति माह किया जाना चाहिए।

दिव्यांगों की मांग है कि उन्हें निशुल्क बिजली भी दी जाए। सिफात अली खान ने बताया कि दिव्यांगों की समस्याओं को लेकर अक्सर धरना प्रदर्शन किए जाते हैं, लेकिन दिव्यांगों को योजनाओं का फिर भी पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है।