रामपुर से कानपुर और मथुरा के लिए चलेगी रोडवेज बसें:नई तकनीक से लैस दो बसों शुरू की गईं, भाजपा जिलाध्यक्ष ने दिखाई हरी झंडी

रामपुर3 महीने पहले
भाजपा जिलाध्यक्ष अभय गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर बस सेवा का शुभारंभ किया है।

रामपुर से अब मथुरा और कानपुर के लिए रोडवेज बसें चलाई जाएंगी। बुधवार को भाजपा (BJP) के जिलाध्यक्ष अभय गुप्ता ने डिपो में नारियल फोड़कर व हरी झंडी दिखाकर बस सेवा का शुभारंभ किया। अभी तक रामपुर डिपो से मथुरा और कानपुर के लिए सीधे बस सेवा नहीं थी।

हालांकि इन स्थानों पर जाने के लिए काफी यात्री डिपो पर पहुंचते थे। बस नहीं मिलने पर लौट जाते थे। रामपुर से पहली बस सुबह 6 बजे चलेगी, जो शाम 5 बजे तक कानपुर पहुंचेगी। करीब 2 घंटे बाद कानपुर से वापस रामपुर लौटेगी। दूसरी बस सुबह 9 बजे चलेगी, जो शाम को 7 बजे मथुरा पहुंचेगी।

बस चालक भूरी सिंह ने बताया कि यह बसें लगभग इलेक्ट्रॉनिक तरीके से काम करेंगी और सुविधाओं से लैस हैं। मथुरा जाने वाली बस रामपुर से मुरादाबाद, बिलारी, चंदौसी, बहजोई, बबराला, गुन्नौर, अतरौली, अलीगढ़, इगलास, राया होती हुई मथुरा पहुंचेगी। कानपुर जाने वाली बस करीब 8 बजे मुरादाबाद से मिलेगी। इसके बाद मुरादाबाद से सीधे कानपुर जाएगी। बस रामपुर से कानपुर करीब 10 घंटे में पहुंच जाएगी।

रामपुर डिपो के श्रेत्रीय प्रबन्धक मोहम्मद अजीम व चालक जानकारी देते हुए
रामपुर डिपो के श्रेत्रीय प्रबन्धक मोहम्मद अजीम व चालक जानकारी देते हुए

नई तकनीक से लैस बसों से प्रदूषण कम होगा
बीएस-6 वाली इन बसों में नई तकनीक इस्तेमाल किया गया है। ईंधन में खास तरीके का लिक्विड डीईएफ यानी डीजल एक्जाहास्ट फ्ल्यूड मिलाया जाता है, जिसके कारण प्रदूषण लगभग ना के बराबर हो जाता है।

पहले अन्य जनपदों को जाना पड़ता था
क्षेत्रीय प्रबंधक मोहम्मद अजीम ने बताया कि यात्रियों की अधिकता को देखते हुए इन बसों की शुरुआत की गई है। इससे पहले यात्रियों को मुरादाबाद और अन्य जनपदों को जाना पड़ता था, ताकि कानपुर और मथुरा पहुंच सकें।

फर्रुखाबाद-कन्नौज होकर जाएंगी बसें
कानपुर जाने वाली बस फर्रुखाबाद और कन्नौज होकर जाएगी। बसें रामपुर से मथुरा के लिए 333 जबकि कानपुर के लिए 584 अप डाउन किलोमीटर दूरी तय करेंगी। बस का किराया 1.09 प्रति किलोमीटर के हिसाब से लागू किया जाएगा और दूरी बढ़ने पर रियायत का प्रावधान है।