यूपी में बढ़ा ओमिक्रॉन का खतरा:पड़ोसी राज्य हरियाणा में मिले 3 केस, सहारनपुर से रोज 3500 लोग नौकरी और व्यापार के लिए जाते हैं

सहारनपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

सहारनपुर से करीब 35 किलोमीटर दूर पड़ोसी राज्य हरियाणा के यमुनानगर में ओमिक्रॉन की एंट्री हो चुकी है। दो महिला सहित 3 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पड़ोसी जिले में ओमिक्रॉन के मरीज मिलने से सहारनपुर के लोगों में ओमिक्रॉन खतरा बढ़ गया है। क्योंकि यहां रोजाना करीब 3500 लोग नौकरी और व्यापार करने के लिए यमुनानगर जाते हैं। जिससे जिले में ओमिकॉन का खतरा मंडराने लगा है। फ़िलहाल सहारनपुर में कोरोना के 18 एक्टिव केस हैं।

दम्पत्ति व उनके संपर्क में आई महिला में ओमिक्रॉन

सात दिन क्वारंटाइन रहने के बाद नीदरलैंड से यमुनानगर लौटें 30 साल के युवक और उसकी 31 साल की पत्नी का RT-PCRF टेस्ट कराया गया था। 19 दिसंबर को दम्पत्ति में कोरोना संक्रमण मिला था। जिस पर उन्हें अस्पताल में कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया। इसके साथ ही युवक की 33 साल की बहन भी कोरोना संक्रमित मिली थी। स्वास्थ्य विभाग ने इन तीनों के सैंपल व्होल जीनोम सीक्वेंसिंग (WGS) के लिए दिल्ली लैब में भिजवाए थे। अब इनमें नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

यमुनानगर में करीब 4500 फैक्ट्री

हरियाणा का यमुनानगर जिला सहारनपुर से करीब 35 किलोमीटर दूर है। यमुनानगर में करीब 14,500 छोटी-बड़ी प्लाईवुड, मैटल व अन्य फैक्ट्रियां हैं। यहीं कारण है अपने रोजगार के लिए सहारनपुर से करीब 3500 से ज्यादा लोग नौकरी व अन्य व्यापार करने के लिए डेली अप-डाउन करते हैं। यमुनानगर से आने-जाने वालों को लेकर सहारनपुर का स्वास्थ्य विभाग चिंतित हो गया है।

कैसे संभलेगी स्थिति

कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर में दोनों ही जिलों की स्थिति काफी चिंताजनक थी। सहारनपुर से ज्यादातर लोगों ने यमुनानगर के निजी अस्पतालों में अपना इलाज कराया। हरियाणा के यमुनानगर में अभी तक 24,752 कोरोना के मरीज मिल चुके हैं। जबकि सहारनपुर में अभी तक 32,921 संक्रमित मिल चुके हैं। पहली लहर में 10,269 व दूसरी लहर में 22,634 संक्रमित मरीज मिले थे। इनमें 675 बच्चे भी शामिल है। कोरोना से अभी तक 420 लोगों की जान सहारनपुर में और 412 कोरोना संक्रमित मरीजों की जान यमुनानगर में जा चुकी है।

इन देशों से लौटने वालों पर विशेष नजर

वैसे तो स्वास्थ्य विभाग विदेश से लौटने वाले सभी यात्रियों की निगरानी रख रहा है, लेकिन हाईरिस्क 12 देशों पर विशेष नजर है। इनमें यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोस्तवाना, चीन, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग व इजराइल को हाईरिक्स श्रेणी में रखा गया है।

सीएमओ डा.संजीव मांगलिक का कहना है कि पड़ोसी राज्य हरियाणा के यमुनानगर में ओमिक्रॉन के तीन मरीज मिले हैं। ऐसे में सहारनपुर के लोगों के लिए भी खतरा बढ़ गया है। क्योंकि यहां से ज्यादातर लोग वहां पर काम करने के लिए जाते हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन और रोडवेज बसों में चौकसी बरती जाएगी। रेलवे स्टेशन पर पहले ही टीम बैठी हुई है। अब अन्य जगहों पर निगरानी तेज की जाएगी।

खबरें और भी हैं...