सहारनपुर में 250 लाभार्थियों को टूल किट वितरित:वर्चुअल कार्यक्रम में सीएम योगी बोले;कारीगरों को उनकी मेहनत का अधिक से अधिक लाभ मिलें

सहारनपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना � - Dainik Bhaskar
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना �

यूपी सरकार की महत्वाकाक्षी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अन्तर्गत विभिन्न परंपरागत व्यवसायों के 250 प्रशिक्षित अभ्यार्थियों को विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर टूलकिट एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में ऋण का वितरण किया गया। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कहा कि अब हम किसी के सामने हाथ नहीं फैलाएंगे। पहले चीन जैसा नास्तिक देश हमें दीपावली पर गणेश लक्ष्मी की मूर्तियां देता था। लेकिन अब हमारी केंद्र और प्रदेश सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि मूर्तियां बनाने वाले कारीगर खुद इसका निर्माण कर रहे हैं।
हुनर की कमी नहीं
सीएम योगी ने विश्वकर्मा दिवस पर वर्चुअल संबोधनमें कहा कि हमारे यहां हुनर की कमी नहीं है। केवल तकनीक का अभाव है। सरकार चाहती है कि कारीगरों को उसकी मेहनत का अधिक से अधिक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इसलिए सरकार ने इलेक्ट्रिक चाक देने का काम किया है। कोरोना काल के दौरान भी किसी कारीगर को बैठने नहीं दिया गया। उन्होंने कहा पीएम नरेंद्र मोदी के सपने वोकल फॉर लोकल पर सरकार काम कर रही है। वोकल फार लोकल को लेकर राज्य सरकार काम कर रही है। बैंकों में बगैर गारंटी के लोन देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने विश्वकर्मा जयंती पर शिल्पियों एवं अभियंताओं सहित सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश एवं प्रदेश के आर्थिक विकास में तकनीकी विशेषज्ञों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।
एक जनपद, एक उत्पाद
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में कारीगर एवं हस्तशिल्पी पारंपरिक कार्यों के माध्यम से जीविकोपार्जन करते हैं। ये हस्तशिल्पी और कारीगर पारंपरिक कार्यों में अत्यंत प्रतिभाशाली हैं। पारंपरिक कारीगरों की प्रतिभा को निखारने के लिए इनके प्रशिक्षण तथा व्यवसाय में वृद्धि के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा एक जनपद, एक उत्पाद योजना तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना चलाई जा रही। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा जयंती सृजन व निर्माण के प्रति हम सभी को प्रतिबद्ध होने का अवसर प्रदान करती है।
यह रहे मौजूद
विधायक देवेंद्र निम, महापौर संजीव वालिया, डीएम अखिलेश सिंह, सीडीओ विजय कुमार, अंजू रानी, सिद्धार्थ यादव, संतोष कुमार, रामजी सुनेजा व अनूप खन्ना आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...