• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Saharanpur
  • Mandalayukta Said; Before And After De potting The Roads Built By PWD, RES, Zilla Panchayat And Mandi, It Is Necessary To Submit Photographs, All Government Departments Should Get The Electricity Bill Paid.

सहारनपुर में मंडलीय विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक:मंडलायुक्त बोले;पीडब्लूडी, आरईएस, जिला पंचायत और मंडी द्वारा निर्मित सड़कों को गड्ढामुक्त करने से पहले और बाद के फोटोग्राफ प्रस्तुत करना जरूरी, सभी सरकारी विभाग विद्युत बिल का भुगतान कराए अधिकारी

सहारनपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंडलायुक्त लोकेश एम.बैठक लेते - Dainik Bhaskar
मंडलायुक्त लोकेश एम.बैठक लेते

सहारनपुर के सर्किट हाउस सभागार में मंडलायुक्त लोकेश एम. ने सोमवार शाम को मंडलीय विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा में कहा कि कोरोना काल में विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहे हैं। जिससे विद्युत विभाग निर्धारित न्यूनतम शुल्क के साथ बिल प्रस्तुत करें। उन्होंने वर्तमान वित्तीय वर्ष में बनने वाली सड़कों की समय सीमा निर्धारित कर समयबद्ध तरीके से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
मंडलायुक्त लोकेश एम.ने मंडल के सभी मुख्य विकास अधिकारियों को 03 दिन के अंदर आंगनबाड़ी, पंचायत भवन तथा बेसिक शिक्षा के विद्यालयों का विद्युत बिल भुगतान कराने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग नई सड़कों के निर्माण, चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य निर्धारित समय सीमा तथा गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारियों को पीडब्लूडी, आरईएस, जिला पंचायत और मंडी आदि द्वारा निर्मित सड़कों को गड्ढामुक्त करने से पहले और बाद के फोटोग्राफ कराकर प्रस्तुत करने के निर्देश थे। CDO अपने-अपने जनपदों की समस्त सड़कों को गड्ढामुक्त कराए। उन्होंने कहा कि CDO ग्राम सचिव के माध्यम से नहरों में टेल तक पानी है अथवा नहीं हो सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्माण से संबंधित सभी विभाग अगली बैठक में फोटोग्राफ के साथ प्रजेंटेशन प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि मंडल को प्लास्टिक मुक्त बनाया जाना सुनिश्चित करें।
गड्‌ढ़ामुक्त का कार्य भी गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए
मंडलायुक्त ने कहा कि कोरोना काल में सभी विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहे हैं। इसलिए विद्युत विभाग निर्धारित न्यूनतम शुल्क के साथ बिल प्रस्तुत करें। उन्होंने वर्तमान वित्तीय वर्ष में बनने वाली सड़कों की समय सीमा निर्धारित कर उन्हें समयबद्ध तरीके से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गड्ढामुक्त का कार्य भी गुणवत्तापूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि मंडल की किसी भी गौशाला में जल जमाव की स्थिति न हो। पशुओं में संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए टीकाकरण का कार्य तेजी से कराया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सहभागिता योजना के अंतर्गत कुपोषित परिवार को दुधारु गोवंश दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही प्रत्येक माह धनराशि देने से पहले शत-प्रतिशत सत्यापन कराया जाए।
सामुदायिक शौचालयों और पंचायत भवनों को आकृषक बनाने के निर्देश
मंडलायुक्त ने पंचायती राज विभाग को सामुदायिक शौचालयों और पंचायत भवनों को आकृषक बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मंडल में कहीं पर भी हैंडपंप खराब स्थिति में न हो। जिन स्थानों पर पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालयों के भूमि उपलब्ध नहीं है। वहां पर शीघ्रता से भूमि चयन किया जाए और निर्माणाधीन पंचायत भवनों और सामुदायिक शौचालयों को गुणवत्तापूर्ण तथा तेजी से पूर्ण कराया जाए। अमृत योजना के अंतर्गत सभी कार्य शीघ्रता से पूर्ण कर शुद्ध पेयजल आपूर्ति की जाए। उन्होंने मंडल में अधिक से अधिक महिला स्वयं सहायता समूह का गठन करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अधिक से अधिक मानव दिवस सृजित किए जाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत नई सड़कों के निर्माण के साथ पुरानी सड़कों को गड्ढामुक्त किए जाने के निर्देश दिए।
दूसरी डोज न लगवाने वालों चिन्हित किया जाए
लोकेश एम. ने कहा कि जिन लाभार्थियों की कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगी है, उन्हें चिन्हित कर दूसरी डोज लगवाई जाए। सभी स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाईन वर्करों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लग गई है। उन्होंने गोल्डन कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने किसान सम्मान निधि योजना से प्रत्येक पात्र किसान को लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिन सेतुओं के निर्माण अभी शुरू नहीं हुए है उनका टैंडर जल्द से जल्द कराकर निर्माण शुरू करें तथा निर्माणाधीन सेतुओं को जल्द पूरा करें। बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त सुनील कुमार श्रीवास्तव, नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह, CDO सहारनपुर विजय कुमार, मुजफ्फरनगर आलोक यादव, शामली शंभुनाथ तिवारी आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...