पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सहारनपुर में जलकल महाप्रबंधक को थमाया कारण बताओ नोटिस:नोडल अधिकारी बोले;भूमि या मृदा प्रदूषण का मुख्य कारक औद्योगिक इकाईयां, अधिकारी ऐसे औद्योगिक इकाईयों पर नजर रखें

सहारनपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक लेते सचिव एवं नोडल अधिकार - Dainik Bhaskar
बैठक लेते सचिव एवं नोडल अधिकार

सहारनपुर के सचिव एवं नोडल अधिकारी रजनीश दूबे ने सर्किट हाउस सभागार में सीवर लाइन तथा ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन के कार्य को लेकर कर समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि नगर आयुक्त, जल निगम, विद्युत विभाग तथा जलकल विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर शीघ्रता से सीवर लाइन का कार्य पूरा कराए। उन्होंने पुलिस लाइन स्थित ट्रंक सीवर लाइन को गेल द्वारा तोडे़ जाने के उपरांत जलकल विभाग के महाप्रबन्धक द्वारा कोई कार्रवाई न करने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगरवासियों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाए। वन सिटी वन ऑपरेटर के तहत कार्य करने वाले सिटी ऑपरेटर के स्थान पर योग्य व्यक्ति को रखने के निर्देश दिए।
कूड़ा कलेक्शन में ITC का पूरा सहयोग लें अधिकारी
नोडल अधिकारी ने कहा कि शहर के 70 वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन में ITC की शत-प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित की जाए। साथ ही गीले और सूखे कूडे़ को अलग-अलग रखने के लिए जागरूकता कार्यक्रम किए जाएं। उन्होंने कार्यदायी संस्था C&DS को शहर में बनने वाले सॉलिड वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट का आंकलन 05 दिन के भीतर तैयार कर शासन को भिजवाने और सॉलिड वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
औद्योगिक ईकाइयों के अपशिष्ठ पर रखें ध्यान
उन्होंने कहा कि औद्योगिक ईकाइयों द्वारा अनेक प्रकार के अपशिष्ट त्यागे जाते हैं, जो भूमि या मृदा प्रदूषण के मुख्य कारक है। चीनी कारखानों से व्यापक मात्रा मे निकलने वाली खोई, तांबा व एल्यूमीनियम प्रगलन संयंत्रों से निकलने वाले खतरनाक रसायन, उर्वरक ईकाइयों के अपशिष्ट पदार्थ के लिए भी समुचित कार्रवाई की जाएं। उन्होंने कहा कि घरों से निकलने वाला कूड़ा-करकट तथा सार्वजनिक स्थलों पर एकत्रित कचरा नगर निकायों के लिए भारी समस्या है। इसमें पॉलीथिन, प्लास्टिक, कागज, बोतलें, टिन, ब्लेड, घरों से निकलने वाला कूड़ा आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि कूडे़ का समुचित और समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
यह रहे मौजूद
बैठक में DM अखिलेश सिंह, SSP डा.एस.चनप्पा, नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह, CDO विजय कुमार, ADM E डा.अर्चना द्विवेदी तथा जल निगम, नगर निगम और कार्यदायी संस्था के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...