पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सहारनपुर के लोगों के काम की खबर:कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप हुआ कम, लगातार घट रही संक्रमण की दर; 98.99 प्रतिशत हुआ रिकवरी रेट

सहारनपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एडी हेल्थ डॉ.अनिता जोशी का कहना है कि संक्रमण दर लगातर घट रहा है। वहीं जांचों के आधार पर केस भी कम मिल रहे हैं। - Dainik Bhaskar
एडी हेल्थ डॉ.अनिता जोशी का कहना है कि संक्रमण दर लगातर घट रहा है। वहीं जांचों के आधार पर केस भी कम मिल रहे हैं।

सहारनपुर में कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे कम होने लगी है। तीसरी लहर के संकेत भी आने शुरू हो गए है। वहीं लोग लगातार लापरवाही भी बरत रहे हैं। शनिवार और रविवार को लॉकडाउन के बाद सड़कों पर वाहनों की भीड़ और लोगों की लापरवाही साफ दिखाई दे सकती है। बहरहाल, मंडल सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और शामली का रिकवरी रेट 98.99 प्रतिशत हो गया है। जबकि पॉजिटिव रेट 3.04 फीसदी है।

पहली लहर में 136 लोगों की कोरोना से मौत
कोरोना की दूसरी लहर ने मंडल में जमकर कहर बरपाया। हालात इतने खराब हुए कि 282 लोगों की दूसरी लहर में मौत हुई, जबकि पहली लहर में 136 लोगों की कोरोना से मौत हुई। 15 हजार से अधिक केस अप्रैल-मई में मिले। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस तरह दूसरी लहर ने लोगों को मौत की नींद सुलाया। पिछले कुछ दिनों से मंडल में राहत है। तेजी के साथ संक्रमित मरीज स्वस्थ हो रहे हैं।

शामली जिला कोरोना मुक्त
मंडल का शामली जिला कोरोना मुक्त हो गया है। अब शामली में एक्टिव शून्य है। जिसके बाद यहां का जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग खासी राहत में है। सहारनपुर और मुजफ्फरनगर भी कोरोना मुक्त होने की कगार पर है। हालांकि दो सप्ताह बाद तीसरी लहर आने के संकेत दिए जा रहे हैं। जिसके लिए तैयारियां भी की जा रही है।

मंडल में हो रही 8 हजार जांच प्रतिदिन
कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप भले ही कम हो गया है, लेकिन मंडल में जांचों का क्रम पूर्व की तरह ही जारी है। मंडल में रोजाना लगभग आठ हजार जांचे की जा रही है। लेकिन संक्रमितों की संख्या इक्का दुक्का ही है।

लापरवाही पड़ सकती है भारी
भले ही कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप कम हुआ है, लेकिन अभी भी सावधानी जरूरी है। लॉक डाउन की पाबंदियां हटने के बाद जिस तरह से बाजार में भीड़ रही है और बिना मास्क लगाए निकल रहे हैं उससे स्थिति फिर बिगड़ सकती है। लेकिन इसे लेकर न तो लोग गंभीर है और न ही जिम्मेदार।

सहारनपुर मंडल में 39 एक्टिव केस
स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के आंकड़ों की मानें तो फिलहाल मंडल में 39 एक्टिव केस है, जो होम आइसोलेशन में है। उनकी हालत में भी काफी सुधार है। सहारनपुर में एक्टिव 25 और मुजफ्फरनगर में 14 शेष है। जबकि शामली कोरोना मुक्त हो गया है।

यह है आंकड़ें
2509771 - अब तक हुई कोरोना जांच।

76413-अब तक मंडल में मिले कोरोना संक्रमित।

39-वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या।

75644-अब तक स्वस्थ हुए लोग

730-अब तक संक्रमितों की हुई मौत

3.04%-पॉजिटिव रेट

98.99%-रिकवरी रेट

0.94%-डेथ रेट

(नोट : स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक यह आंकड़ा 19 जुलाई तक का है।)

कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील
एडी हेल्थ डॉ.अनिता जोशी का कहना है कि संक्रमण दर लगातर घट रहा है। वहीं जांचों के आधार पर केस भी कम मिल रहे हैं। शामली जिला कोरोना मुक्त हो गया है। लेकिन जिस तरह भीड़ नजर आ रही है। यह तीसरी लहर की आमद में सहयोग की तरह है। इसलिए जरूरी न होने पर घरों में रहे और कोविड गाइडलाइन का पालन करें।

खबरें और भी हैं...