पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सहारनपुर में मंडलायुक्त आज लेंगे मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की:सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा होगी, सभी विभाग के अधिकारी लेंगे भाग

सहारनपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंडलायुक्त लोकेश एम. - Dainik Bhaskar
मंडलायुक्त लोकेश एम.

सहारनपुर में मंडलायुक्त लोकेश एम. सोमवार (आज) को मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए उठाए जा रहे कदमों समीक्षा बैठक लेंगे। बैठक में मंडल के सभी पुलिस, परिवहन, स्वास्थ्य आदि विभागों के अधिकारी भाग लेंगे। शाम 4 बजे बैठक होगी।
नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई की समीक्षा होगी
मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति के सचिव एवं संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) राधे श्याम ने बताया कि बैठक में पूर्व में लिए गए निर्णयों के अनुपालन की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। परिवहन व पुलिस विभाग द्वारा दुर्घटना रोकने के लिए की गई कार्रवाई का लक्ष्य निर्धारण एवं विशलेषण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग व परिवहन विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के वाहनों की निर्धारित गति सीमा के उल्लंघन के चालान, परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा ओवरलोड वाहनों के विरूद्ध की गई कार्रवाई, ओवलोडिड वाहनों, नशें में वाहन चलाने वालों, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करने के अभियोग, बिना सीट-बेल्ट व हैलमेट को लेकर की गई कार्रवाई की समीक्षा बैठक होगी।
10 करोड़ से बनी सड़कों का थर्ड पार्टी ऑडिट करने की समीक्षा होगी
राधे श्याम ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा 10 करोड़ रुपये से अधिक सड़क निर्माण संबंधी परियोजनाओं में अनिवार्य कराए गए है। जिसमें थर्ड पार्टी ऑडिट हेतु 2.5% राशि से रोड सेफ्टी के दृष्टिगत थर्ड पार्टी ऑडिट होने की समीक्षा होगी। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा स्कूली बच्चों में सड़क सुरक्षा जागरूकता उत्पन्न करने के संबंधी कार्यक्रम तथा स्कूली बसों के नियंत्रण हेतु जिला विद्यालय परिवहन यान सुरक्षा समिति तथा विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति के बैठक की समीक्षा, परिवहन विभाग, पुलिस विभाग एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर की गई सुधारात्मक कार्रवाई, सड़क दुर्घटना होने की स्थिति में तुरंत चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध कराया जाना, जिसे गोल्डन ऑवर (दुर्घटना से 1 घंटा) में घायलों का उचित इलाज मिल सके, दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को स्वैच्छिक मदद प्रदान करने वाले व्यक्तियों (गुड समेरेटियन) को हॉस्पिटल एवं पुलिस द्वारा भारत सरकार की अधिसूचना के अनुसार अनुपालन कराना, हिट एंड रन दुर्घटना में सोलेशियम स्किम 1989 के अन्तर्गत प्रदान की जाने वाली सहायता की प्रगति समीक्षा, यात्री वाहनों से दुर्घटना के मामलों में परिवहन विभाग द्वारा कराधार अधिनियम व नियमावली के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि तथा अन्य बिंदुओं पर भी समीक्षा की जाएगी।
सचिव मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति ने बताया कि मंडलायुक्त की अध्यक्षता में बैठक आज शाम चार बजे सर्किट हाउस के सभाकक्ष में की जाएगी। उन्होंने समिति के सभी अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे बैठक में समय से अद्यावधिक सूचनाओं के साथ प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें।

खबरें और भी हैं...