सहारनपुर में विश्वकर्मा जयंती पर 8 श्रमिकों को लाभ मिला:उप श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष बोले;सेवायोजक अपने वाणिज्य प्रतिष्ठानों का पंजीयन जरूर कराएं

सहारनपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यक्रम में श्रम कल्याण परि� - Dainik Bhaskar
कार्यक्रम में श्रम कल्याण परि�

सहारनपुर के ITC सभागार में यूपी सरकार के श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने कल्याणकारी योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं योजनाओं में हितलाभा वितरण कार्यक्रम में कहा कि अधिकारी श्रमिकों को सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं को लाभ अधिक से अधिक श्रमिकों को दिलाए। सरकार ने श्रमिकों के हित में कई योजनाओं में धनराशि की बढ़ोतरी भी की है। उन्होंने विश्वकर्मा जयंती पर सभी श्रमिकों को बधाई दी।
ऑनलाइन पंजीकरण कराए
उन्होंने सेवायोजक संगठनों से अपील की कि अपने-अपने प्रतिष्ठान का पात्रता के आधार पर यूपी दुकान एवं वाणिज्य अधिष्ठान अधिनियम, 1962 एवं कारखाना अधिनियम, 1948 के अन्तर्गत पंजीयन ऑनलाइन कराए। ऑनलाइन पंजीकरण कराने से उनके यहां कार्यरत श्रमिकों को उक्त योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। यूपी श्रम कल्याण परिषद द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं 08 श्रमिकों को लाभ वितरण भी किया।
श्रमिकों को जोड़ने की पारदर्शी व्यवस्था की जाए
सांसद प्रदीप चौधरी ने कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा श्रमिकों के हितार्थ कई योजनाएं चलाई जा रही है। योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है। जिससे योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को मिल सकें। उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक श्रमिकों को जोड़ने की पारदर्शी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि सभी का प्रयास होना चाहिए कि योजनाओं का लाभ पात्र श्रमिकों को मिल सकें।
8 श्रमिकों को मिला लाभ
कार्यक्रम में उप श्रमायुक्त शक्ति सेन मौर्य के द्वारा यूपी श्रम कल्याण परिषद द्वारा संगठित कर्मकारों के हितार्थ संचालित कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना, डा.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक शिक्षा सहायता योजना, गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार राशि योजना, राजा हरिश्चन्द्र मृतक आश्रित सहायता योजना, दत्तोपंत ठेंगडी मृतक अन्त्येष्टि सहायता योजना, चेतन चौहान क्रीड़ा प्रोत्सहन योजना, महादेवी वर्मा पुस्तक क्रय धन योजना एवं स्वामी विवेकानंद धार्मिक एवं पर्यटन यात्रा योजना में आवेदन की प्रक्रिया एवं पात्रता तथा हितलाभ धनराशि के बारे में विस्तार से उपस्थित श्रमिकों, श्रमिक सगठनों एवं सेवायोजक संगठनों को अवगत कराया गया।
यह रहे मौजूद
सुरेंद्र शर्मा, शीतल टंडन, शिवकुमार गौड, रविंद्र मिगलानी, अनुपम गुप्ता, अभिषेक सिंह, महीप सिंह, केपी सिंह, एसएस त्रिपाठी, उपेंद्र अवस्थी, प्रीति सोम, अशोक चौधरी,राजकुमार राजू, मोहन माहेश्वरी, केएल अरोड़ा, डीके बंसल, मदन अरोड़ा, राजीव सैनी, विनय सैनी, गीताराम सैनी, प्रदीप भारती, विनीत आचार्य, अशोक धीमान, केके शर्मा, राजीव अग्रवाल, राजकुमार शर्मा आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...