सहारनपुर...गांव बंहेडा में दलित के धर्मांतरण पर पंचायत हुई:पंचायत में दो पक्षों में तनातनी हो रही हैं, जिसका एक वीडियो सामने आया है

सहारनपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

देशभर में धर्मांतरण को लेकर जहां सरकार सख्त दिखाई दे रही है। वहीं सहारनपुर के देवबंद कें गांव बंहेडा खास में एक दलित द्वारा धर्मांतरण का मामला आने पर गांव के लोगों में पंचायतें शुरू हो गई है। दो दिन पूर्व धर्मांतरण को लेकर हुई पंचायत का वीडियो सामने आया है। जिसमें दो पक्षों के बीच तनातनी होती दिखाई दे रही है। हालांकि मामले में कोई भी कानूनी कार्रवाई नहीं गई है। गांव से धर्मांतरण करने वाला व्यक्ति भी फरार है।

मौलाना सिद्दीकी के बाद पैनी नजर
जबरन धर्मांतरण को लेकर मौलाना कलीम सिद्दीकी व उनके साथियों की ATS ने गिरफ्तार भी किया गया है। ऐसे में गांव बंहेडा खास में एक दलित वीर सिंह के धर्मांतरण की चर्चा से गांव के लोगों में हलचल शुरू हो गई है। गांव में शांति व्यवस्था बहाल रखने और धर्मांतरण का कारण जानने के लिए मुस्लिम और दलित समुदाय के लोगों में पंचायतें चल रही है।

किसी दबाव में तो नहीं किया धर्मांतरण
दो दिन पूर्व ग्राम बंहेडा खास में दलित समाज व ग्रामीणों की एक पंचायत का आयोजन हुआ था। ग्राम प्रधान डा.राव शारिक का कहना है कि पंचायत का उद्देश्य धर्मांतरण करने वाले वीर सिंह से यह जाना था कि धर्मांतरण किसी की जोर जबरदस्ती से तो नहीं किया। प्रधान ने बताया कि धर्मांतरण करने वाले व्यक्ति ने स्वयं यह साफ किया कि उसने किसी दबाव में जबरदस्ती के चलते धर्म परिर्वतन नहीं किया है। डा.राव शारिक ने बताया कि यह मामला ढाई से तीन साल पुराना है। प्रशासन यदि किसी भी तरह की कोई कार्रवाई वीर सिंह के खिलाफ करेगा तो वह प्रशासन के साथ है, क्योंकि वह हर हाल में गांव में अमन शांति बरकरार रखना चाहते हैं।

गांव में कई बार जा चुकी पुलिस
पुलिस प्रशासन इस प्रकरण पर पैनी नजर बनाए हुए है। कई बार पुलिस इस मामले में गांव में भी जा चुकी है। हालांकि अभी तक पुलिस द्वारा किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है और गांव में पूरी तरह शांति बनी हुई है।

थाना कोतवाली इंस्पेक्टर योगेश शर्मा का कहना है कि गांव बंहेडा में धर्मांतरण को लेकर शिकायत मिली है, जिसकी जांच कराई जा रही है।

खबरें और भी हैं...