अन्त्योदय तथा PHH योजना में 20 दिसंबर तक निशुल्क राशन:पात्र कार्ड धारकों को गेहूं, चावल, चना, रिफाइंड तेल व नमक दिया जाएगा, 1239 दुकानों के सापेक्ष 302 विक्रेताओं दी गई पांचों खाद्य सामग्री

सहारनपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सहारनपुर में शहरी पात्रों का ड - Dainik Bhaskar
सहारनपुर में शहरी पात्रों का ड

प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई अंत्योदय तथा PHH योजना के राशन कार्ड धारकों को 20 दिसंबर तक निशुल्क राशन दिया जाएगा। इन राशन कार्डों पर गेहूं, चावल, चना, रिफाइंड तेल व नमक दिया जाएगा। जिले में 1239 दुकानें हैं, जिनमें से अभी तक 392 उचित दर विक्रेताओं को पांचों वस्तुएं उपलब्ध कराई गई है।

19 हजार पात्रों को मिलेगा लाभ

सहारनपुर में ग्रामीण पात्रों का डाटा
सहारनपुर में ग्रामीण पात्रों का डाटा

जिले में कुल 5,84,190 कार्ड है, जिन पर 25,83,193 लाभार्थी रजिस्टर्ड है। जिनमें पात्र गृहस्थी के 5,29,572 राशन कार्ड है, जिन पर 23,92,595 लाभार्थी रजिस्टर्ड हैं। जबकि 54,618 अन्त्योदय कार्ड पर 19,0598 लाभार्थी रजिस्टर्ड हैं। इसमें 15 किलोग्राम चावल व 20 किलोग्राम गेहूं दिया जाएगा। इसके अलावा पात्र गृहस्थी परिवारों को प्रति कार्ड पर 3 किलो गेंहू, दो किलो चावल की व्यवस्था है। अंत्योदय व राशन कार्ड धारकों को एक किलोग्राम आयोडाइज नमक, एक किलोग्राम चना, एक लीटर रिफाइंड ऑयल प्रति कार्ड पर निशुल्क वितरण किया जाएगा।

नोडल अधिकारी किये तैनात
राशन में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए, इसके लिए जिला प्रशासन ने प्रत्येक उचित दर की दुकानों पर एक-एक नोडल अधिकारी तैनात किया है। उनकी उपस्थिति में राशन का वितरण किया जाएगा। दुकान के स्टाक को नोडल अधिकारी ही वेरिफाइड करेगा। इसके बाद ही राशन का वितरण किया जाएगा।

पैसा लेने और घटतौली पर होगी कार्रवाई
यदि किसी उचित दर विक्रेता द्वारा वितरित की जा रही किसी भी वस्तु का पैसा लिया जाता है और घटतौली की जा रही है। ऐसे में उचित दर दुकान संचालक की शिकायत तहसील, जिला पूर्ति कार्यालय अथवा समस्त उचित दर दुकानों पर अंकित मुख्यमंत्री के हेल्पलाइन नंबर पर की जा सकती है। खाद्यान्न प्राप्त करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए।

DSO मनीष कुमार का कहना है कि उचित दर दुकान संचालक द्वारा किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती जाती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पात्र कार्ड धारकों से अपील की है कि यदि कोई भी पैसा लेता है या फिर घटतौली करता है तो उसकी शिकायत करें।