दूल्हे ने दुल्हन को स्टेज पर किया किस:लड़की ने लौटाई बारात; लड़के ने कहा- 3 हजार की शर्त लगी थी

संभल2 महीने पहले

उत्तर प्रदेश के संभल में जयमाल के स्टेज पर एक दूल्हे को अपनी दुल्हन को किस करना भारी पड़ गया। इससे दुल्हन इतनी नाराज हुई कि शादी करने से ही इनकार कर दिया। दूल्हा और उसके घरवाले लगातार दुल्हन की मिन्नतें करते रहे, लेकिन वह टस से मस नहीं हुई। मामला थाने तक जा पहुंचा। मगर, फिर भी दोनों पक्षों में सहमति नहीं बनी। आखिरकार, दूल्हे वालों को बिना दुल्हन के ही लौटना पड़ा। मामला सोमवार रात का है।

दरअसल, बदायूं में 26 नवंबर को एक सामूहिक विवाह हुआ था। इसमें एक युवक-युवती भी विवाह के बंधन में बंध गए थे। एक बार शादी होने के बाद भी 28 नवंबर को दूल्हा पक्ष पारंपरिक तरीके से बारात लेकर दुल्हन के गांव पहुंचा। बारात की अगवानी और द्वारचार के बाद दूल्हा जयमाल के स्टेज पर पहुंचा। थोड़ी देर के इंतजार के बाद दुल्हन भी जयमाल लेकर स्टेज पर पहुंच गई। दोनों ने एक-दूसरे को जयमाल पहनाया। मगर, इसके बाद अचानक दूल्हे ने दुल्हन को किस कर लिया। अचानक हुए इस घटनाक्रम से दुल्हन भी कुछ देर के लिए हैरान रह गई। मगर, कुछ देर में ही वह आगबबूला हो गई और पैर पटकते हुए स्टेज से उतर कर चली गई।

शादी से इनकार करने के बाद दुल्हन थाने पहुंची और बोली कि मुझे इसके साथ नहीं रहना।
शादी से इनकार करने के बाद दुल्हन थाने पहुंची और बोली कि मुझे इसके साथ नहीं रहना।

इसके बाद उसने शादी करने से इनकार कर दिया। लड़की ने साफ कहा कि बारात में आए 300 लोगों के सामने इस तरह की हरकत करने वाले लड़के के साथ नहीं रह सकती। दूसरी तरफ दूल्हे ने बताया कि दुल्हन ने खुद शर्त लगाई थी। इसके मुताबिक, अगर दूल्हा उसे स्टेज पर सबके सामने किस करेगा तो वह उसे 1500 रुपए देगी। अगर वह ऐसा नहीं कर पाया तो उसे दुल्हन को 3000 रुपए देने होंगे। जब थाना प्रभारी ने इस बारे में दुल्हन से बात की तो उसने कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं था। उसने दूल्हे से कोई शर्त नहीं लगाई थी।

  • आइए अब आपको पूरे घटनाक्रम के बारे में बताते हैं...
जयमाला के समय दुल्हन के शादी से इनकार करने के बाद दोनों पक्ष थाने पहुंचे।
जयमाला के समय दुल्हन के शादी से इनकार करने के बाद दोनों पक्ष थाने पहुंचे।

संभल के बहजोई थाना क्षेत्र के पवांसा निवासी व्यक्ति ने अपनी बेटी की शादी जनपद बदायूं के थाना बिल्सी के युवक से तय की थी। दोनों की बदायूं में हुए सामूहिक विवाह में शादी हो गई। इसके बाद भी दोनों परिवारों की सहमति से सोमवार को दूल्हे और उसके परिवार के लोग बतौर बाराती दुल्हन के गांव पहुंचे थे।

शादी की रस्में अदा की जा रही थीं। जयमाला के दौरान दूल्हे ने दुल्हन को 'किस' करते हुए अश्लील हरकतें करना शुरू कर दीं। फिर क्या था, इसी बात को लेकर विवाद पैदा हो गया। हालांकि गांव के संभ्रात लोगों ने मामले को शांत कराया। लेकिन दूल्हे की बार-बार अश्लील हरकत से दुल्हन तंग आ गई। वह दूल्हे से इस कदर खफा हो गई कि शादी की दूसरी रस्मों को रोकते हुए हंगामा खड़ा कर दिया।

बदायूं से संभल में बारात आई थी, दुल्हन के इनकार के बाद मामला थाने तक पहुंचा।
बदायूं से संभल में बारात आई थी, दुल्हन के इनकार के बाद मामला थाने तक पहुंचा।

दुल्हन ने कर दिया शादी से इनकार

दुल्हन के शादी से इनकार की खबर से कुछ देर के लिए बारातियों और घरातियों में सन्नाटा पसर गया। इस दौरान दूल्हा पक्ष दुल्हन की मिन्नतें करने लगा। मगर दुल्हन जिद पर अड़ गई कि वह अब यह शादी नहीं करेगी। इसके बाद गांव में पंचायत बैठाई गई। पंचायत में दुल्हन ने साफ इनकार कर दिया कि वह यह शादी हरगिज नहीं करेगी और ना ही दूल्हे के साथ जाएगी।

बिना दुल्हन बैरंग लौटा दूल्हा और बाराती
इसके बाद मामला थाना बहजोई में पहुंचा। वहां पंचायत की सहमति के आधार पर विवाह की सारी रस्में समाप्त कर दी गई और दूल्हे को बैरंग घर लौटना पड़ा। पुलिस और दूल्हे पक्ष ने काफी प्रयास किया कि दोनों पक्षों के बीच समझौता हो जाए। मगर, ऐसा हो नहीं सका।

युवती की मां मामले की जानकारी देते हुए।
युवती की मां मामले की जानकारी देते हुए।

दूल्हे का पिता बोला-गलती हमारे बेटे की है
दूल्हे के पिता ने बताया, ''गलती हमारे बेटे की है, जो उसने यह हरकत की। इसके बाद लड़की पक्ष के लोग आपा खो बैठे। हमारी गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई है। हमें बंधक बना लिया गया। बारात के लोगों को पीटा गया। यूपी 112 को कॉल की, तो PRV समेत थाने की पुलिस ने हमें बंधनमुक्त कराया। जबकि बाद में मुझे और मेरे बेटे को पुलिस थाने ले गई। दुल्हन के पिता और मामा भी कस्टडी में लिए गए। वहां फैसले के बाद हम लौटे हैं। लड़की वाले कह रहे थे कि छोटे बेटे की शादी कराओ, जो संभव नहीं है।''

वहीं, थाना बहजोई प्रभारी पंकज लवानिया ने बताया कि दूल्हा और दुल्हन पक्ष दोनों थाने आए थे। लेकिन कार्रवाई के लिए किसी प्रकार की तहरीर नहीं मिली है। दुल्हन ने भी दूल्हे के साथ जाने से इनकार कर दिया है।

खबरें और भी हैं...