संतकबीर नगर पहुंची नशामुक्ति यात्रा:कबीर चौरा परिसर में संतों ने किया भव्य स्वागत, जम्मूकश्मीर में होगा समापन

संतकबीर नगर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काशियाना फाउंडेशन के संस्थापक सुमित सिंह के नेतृत्व में नशामुक्ति यात्रा बनारस से चलकर बुधवार को संतकबीर नगर में कबीर चौरा परिसर पहुंची। जिसका महंत विचारदास के नेतृत्व में संतों ने भव्य स्वागत किया। यहां से पुनः यात्रा को महंत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह यात्रा विभिन्न प्रान्तों, शहरों से होकर जम्मू कश्मीर तक जायेगी, जिसका उद्देश्य लोगों को नशा से मुक्ति के लिये प्रेरित करना है।

नशामुक्ति यात्रा का नेतृत्व कर रहे सुमित सिंह ने बताया कि नशामुक्ति यात्रा देश की करीब 5 करोड़ आबादी को नशे से दूर रखने के लिए निकाली जा रही है। इस अभियान के जरिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि भारत की भावी पीढ़ियां, सुसंस्कृत, शिक्षित, सभ्य और शारीरिक तौर पर मजबूत रहे। फाउंडेशन की ओर से 24 जनवरी 2023 से 7 मार्च 2023, 40 दिन और 20 से अधिक राज्यों में जागरूकता कार्यक्रम होगा। सुमित सिंह ने कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने से पहले नशा मुक्त बनाना सबसे आवश्यक है। ऐसा करके ही देश की सकारात्मक ऊर्जा को उचित दिशा में ले जाया जा सकता है। भारत का प्रत्येक युवा दुनिया की निगाह में एक ओपिनियन लीडर की भूमिका में है।

भारत के युवाओं का मानसिक और सामाजिक चरित्र निर्माण दुनिया के लिए मिसाल बन सके। यह तभी संभव होगा जब हम नशे के विरुद्ध देश की जागरूकता को चरम पर ले जाने में कामयाब हो जायेंगे। यह यात्रा एक धर्मयज्ञ है, जिसमें समाज की हर पीढ़ी की सहभागिता सुनिश्चित करना बेहद जरूरी और सामयिक है। इस यात्रा में मुख्य रूप से संस्था के 12 सदस्यीय समूह हैं। जिसमें संस्था के अध्यक्ष सुमीत सिंह, उपाध्यक्षआशीष गुप्ता, सह सचिव देवेश सिंह, बृजेश चौधरी, प्रवीण तिवारी, आकाश देवराज, सदस्य धनंजय यादव, आशीष राय एवं आशीष कुमार शामिल हैं। साथ ही महंत विचारदास, अरविंद शास्त्री, केशव दास, डाक्टर हरिशरण शास्त्री और शांति दस आदि सन्त समाज मौजूद रहा।

खबरें और भी हैं...