संत कबीर नगर…विपिन जायसवाल को मिला सर्वश्रेष्ठ युवा सम्मान:विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने पर मिला स्वामी विवेकानंद युवा पुरस्कार, वैज्ञानिकों ने की तारीफ

संत कबीर नगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संत कबीर नगर में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर बुधवार को लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मेहदावल विकासखंड के नन्दौर ग्राम पंचायत निवासी विपिन जायसवाल को प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ युवा सम्मान से सम्मानित किया गया। जिसमें उन्हें विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु प्रशस्ति पत्र तथा 50,000 का चेक प्रदान किया गया। विनोद जायसवाल के पुत्र विपिन जायसवाल अपने वैज्ञानिक नवाचार से जाने जाते हैं। जिसके आधार पर उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। नासा और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित वैज्ञानिकों ने भी उनकी सराहना की हैं। उनकी इस बहुमुखी प्रतिभा और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए गए कार्यों की उत्कृष्टता के आधार पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ युवा सम्मान "स्वामी विवेकानंद युवा पुरस्कार 2021" से सम्मानित किया है। उनके निर्देशन में सैकड़ो बच्चे वैज्ञानिक नवाचार के क्षेत्र में भी कार्य कर रहे हैं।

वैज्ञानिक चेतना का कर रहे प्रसार

विपिन जायसवाल सामाजिक अंधविश्वास/कुरीतियों को दूर करते हुए वैज्ञानिक चेतना का प्रसार कर रहे हैं। उक्त गतिविधियों के कारण क्षेत्रीय लोगों में युवा वैज्ञानिक के रूप में भी विपिन जायसवाल जाने जाते हैं। उल्लेखनीय हैं कि स्वामी विवेकानंद युवा पुरस्कार उत्तर प्रदेश के युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ युवाओं को प्रदान किया जाता है। जिसके क्रम में सत्र 2020-21 के लिए जनपद संत कबीर नगर के नंदौर निवासी विपिन जायसवाल का चयन किया गया है।

गुरुओं ने की विपिन के उज्जवल भविष्य की कामना

विपिन जायसवाल को उत्तर प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ युवा सम्मान स्वामी "विवेकानंद युवा पुरस्कार 2021" से सम्मानित होने के पश्चात उनके प्राथमिक गुरु रहे रविशंकर मिश्रा, गिरजेशपति त्रिपाठी, वाल्मिक बरनवाल, बरकतुल्लाह अंसारी, सुभाष चंद्र मिश्रा, बुधई मास्टर साहब आदि ने विपिन को आशीर्वाद देते हुए कहां की विपिन और प्रगति करो और आगे बढ़ो और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

खबरें और भी हैं...