डीएम ने तहसील इकौना का किया निरीक्षण:तहसील का निरीक्षण कर लिया जायजा, दिए सख्त निर्देश

इकौना11 दिन पहले

जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने तहसील इकौना का निरीक्षण कर जायजा लिया। इस दौरान उन्होने अभिलेखागार में जाकर राजस्व रिकार्डो के बस्तों का अवलोकन किया तथा सभी रिकार्डो को और व्यवस्थित ढंग से रखने व साफ-सफाई पर विशेष बल देने हेतु निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी न्यायालय, तहसीलदार न्यायालय, लेखपाल अनुभाग, रजिस्टार, कानूनगो अनुभाग, रिकार्ड रूम, संग्रह अनुभाग का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने नजारत अनुभाग पहुंचकर स्थायी अग्रिम पंजिका, कैदियों,गवाहों के खुराक धन की प्राप्ति और शुल्क पंजिका, व्यक्तिगत धनराशि के रूप में लिया गया शुल्क,बिकी अभिदान पंजिका, राजकीय कोष पंजिका, न्यायालय सम्पत्ति बिक्री पंजिका, आय व व्यय पंजिका, शिकायत पंजिका, डाक टिकटों का लेखा एवं तामीला पंजिका आदि की जांच की।

जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि न्यायालय पर लम्बित वादों का निराकरण करने का निर्देश दिया। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि तहसील में आने वाले हर फरियादियों की समस्याओं को सूचीबद्ध किया जाए और उनका निराकरण भी समय सीमा के अन्दर सुनिश्चित किया जाए, ताकि फरियादियों को अपनी समस्याओं को लेकर तहसील मुख्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े। तहसील परिसर में आने वाले फरियादियों के लिए बेहतर सुविधा हेतु पेयजल, छाया एवं बैठने हेतु उचित प्रबन्ध किये जाएं, जिससे उन्हें कोई दिक्कत न होने पाए।

जिलाधिकारी ने सख्त।निर्देश दिये कि बड़े बकायदारोंकी सूची अपडेट करके वसूली में तेजी लायें, और प्रतिदिन अपने निर्धारित समयानुसार न्यायालय में उपस्थित रहें। तहसील में खतौनी प्राप्ति के लिए आने वाले किसानों को निर्धारित शुल्क लेकर खतौनी उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए, और यह भी ध्यान रखा जाए कि निर्धारित शुल्क से किसी भी दशा में अधिक धनराशि कदापि न ली जाए।

जिलाधिकारी ने दो कर्मचारियों सतगुरू प्रसाद एवं अवधेश कुमार की सेवा पुस्तिका अपडेट न पाए जाने पर सम्बन्धित पटल सहायक को निर्देशित किया कि दो दिवस के अन्दर सेवा पुस्तिका अपडेट किया जाए। उन्होने लेखपाल अनुभाग पहुंचकर लेखपालों की सेवा पुुस्तिका का भी निरीक्षण किया।

खबरें और भी हैं...