श्रावस्ती...बेगम अख्तर स्मृति दिवस पर 5 लाख का मिलेगा इनाम:15 अक्टूबर तक करना होगा नामांकन, 40 साल से कम उम्र के कलाकार नहीं कर सकेंगे आवेदन, डीएम ने बताईं शर्तें

श्रावस्ती2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिलाधिकारी टीके शिबु। - Dainik Bhaskar
जिलाधिकारी टीके शिबु।

श्रावस्ती जनपद में मल्लिका-ए-गजल बेगम अख्तर की स्मृति में दादरा ठुमरी गजल विधाओं प्रतिभावान गायकों को 5 लाख तक का पुरूस्कार जीतने का अवसर मिल रहा है। दरअसल, स्कृति विभाग यूपी द्वारा इसके लिए जिलों से आवेदन मांगे गए हैं। इस प्रतियोगिता में चयनित कलाकारों को 5 लाख रूपए और अंगवस्त्र एवं प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा।

कलाकार यूपी का होना चाहिए

जिलाधिकारी टीके शिबु ने बताया कि मल्लिका-ए-गजल बेगम अख्तर की स्मृति में दादरा ठुमरी गजल विधाओं प्रतिभावान गायक जिसकी आयु 40 वर्ष से कम न हो उनको बेगम अख्तर पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। जिलाधिकारी द्वारा बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए कलाकार की अर्हता के सम्बन्ध में बताया कि कलाकार उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिये या उसकी कर्मभूमि उत्तर प्रदेश हो।

वही जिलाधिकारी ने बताया की कलाकार को अपनी प्रतिभा की दीर्घ साधना एवं श्रेष्ठ उपलब्धि के भरसक निर्विवाद मानदण्डों के आधार पर राष्ट्रीय ख्याति होनी चाहिये। यह पुरस्कार कलाकार के गायन क्षेत्र में सम्पूर्ण उपलब्धियों के आधार पर ही प्रदान किया जायेगा न कि किसी एक विशिष्ट संरचना के लिये। वही डीएम ने ये भी बताया की वित्तीय वर्ष 2021 और 22 में बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए पात्र व्यक्ति अपना नामांकन निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध करा दे। जिससे की 15 अक्टूबर 2021 तक संस्कृति विभाग उ0प्र0 को नामांकन पत्र उपलब्ध कराया जा सके।

खबरें और भी हैं...