'छात्राओं में खेल के प्रति रुचि जगाएं शिक्षिकाएं':श्रावस्ती में आयुक्त ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय का निरीक्षण किया

श्रावस्ती2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देवीपाटन मंडल के आयुक्त ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। - Dainik Bhaskar
देवीपाटन मंडल के आयुक्त ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया।

श्रावस्ती देवीपाटन मंडल के आयुक्त एमपी अग्रवाल ने स्पोर्ट्स स्टेडियम भिनगा के निकट संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। अध्ययनरत छात्राओं से वार्ता कर उनकी अभिरुचि को जाना और मन लगाकर पढ़ाई कर आगे बढ़ने हेतु प्रेरित भी किया।

उन्होंने कहा कि समाज के विकास के लिए शिक्षा ही विकास की कुंजी है। इसलिए सभी छात्राएं मन लगाकर पढ़ाई कर अपनी रुचि के अनुसार मुकाम हासिल करें। आयुक्त ने छात्राओं को दिये जाने वाले भोजन एवं अन्य व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। अध्यापिकाओं से छात्राओं को खेल के प्रति प्रेरित कर उन्हें खेल के अवसर प्रदान करने के भी निर्देश दिए।

देवीपाटन मंडल के आयुक्त ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया।
देवीपाटन मंडल के आयुक्त ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया।

छात्रावास का लिया जायजा
इस दौरान उन्होंने रसोई घर और छात्रावास का भी निरीक्षण कर जायजा लिया और सम्बन्धित अधिकारी वार्डेन को सरकार द्वारा प्रदत्त सभी सुविधाएं समय से छात्राओं को मुहैया कराते रहने का निर्देश दिया। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी सीएचओ से बात कर उनके द्वारा बनाये जा रहे गोल्डेन कार्ड के सम्बन्ध में भी जानकारी ली।

बीसी सखी को किया गया सम्मानित
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जो हर गरीब को बीमार होने की दशा में उनके निःशुल्क इलाज हेतु गोल्डेन कार्ड मुहैया कराया जा रहा है। सभी पात्रों का कार्ड जरूर बनाएं, जिससे उन्हें पैसे के अभाव में इलाज के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े। वहीं आयुक्त ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की बीसी सखी से बात कर उनके द्वारा गांवों में संचालित बैंकिंग सेवाओं की जानकारी ली। वही स्वयं बीसी सखी से धनराशि आहरित कर बीसी सखी के कार्यों का सत्यापन भी किया। वहीं बीसी सखी के कार्य से प्रसन्न होकर बीसी सखी को पुरस्कृत भी किया।

खबरें और भी हैं...