श्रावस्ती...नई शिक्षा नीति के लिए वेबिनार का हुआ आयोजन:'शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार' कार्यक्रम में शिक्षकों से कहा गया- अपने छात्रों को बनाए स्वावलंबी

श्रावस्ती4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नई शिक्षा नीति को लेकर वेबिनार का हुआ आयोजन। - Dainik Bhaskar
नई शिक्षा नीति को लेकर वेबिनार का हुआ आयोजन।

श्रावस्ती में श्री अरविंद सोसाइटी और एचडीएफसी बैंक ने देशव्यापी कार्यक्रम ‘शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार कार्यक्रम’ के तहत विशेष वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार में कई शिक्षकों ने जूम और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रशिक्षण सत्र में प्रतिभागिता की। सभी लोगों ने एनईपी 2020 पर अपने विचार साझा किए।

प्रगति के पथ पर ले जाने के लिए दे योगदान

कार्यक्रम में सम्मिलित हुए उप-प्राचार्य केसी भारती ने कहा की एक शिक्षक का दायित्व होता है कि वह अपने विद्यार्थियों के गुणों की पहचान करते हुए उन्हें व्यक्तिगत संपूर्णता की तरफ आगे बढ़ाए। ताकि इस भारतवर्ष की पीढ़ियां देश के उज्जवल भविष्य में अपना योगदान दे सकें। शिक्षा नीति के माध्यम से शिक्षकों के पास यह सुनहरा अवसर है कि वह सही दिशा में आगे बढ़ें और देश को प्रगति के पथ पर ले कर जाने में योगदान दें।

कागजों से धरातल तक लाएंगे

वेबिनार में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रभुराम चौहान ने कहा कि नई शिक्षा नीति देश के छात्रों को स्वावलंबी आत्मनिर्भर बनाने में सक्षम है। यह नीति देश की बदलती परिस्थितियों के लिए बनी है। इस नीति में राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विद्यार्थियों के बुनियादी साक्षरता संख्याज्ञान को सर्वाधिक प्राथमिकता देने की बात की गई है। साथ ही साथ मातृभाषा, समावेशी शिक्षा जैसे अनेक पहलुओं पर जोर दिया गया है। हमें आशा है कि श्रावस्ती के शिक्षकगण इस नीति को पूरी आत्मशक्ति के साथ समझेंगे और सफलतापूर्वक इस नीति को कागजों से धरातल तक लेकर आएंगे।

खबरें और भी हैं...