निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण शुरू:दो बैच में 100 शिक्षकों ने प्राप्त किया प्रशिक्षण, पठन-पाठन का लक्ष्य निर्धारित

श्रावस्ती2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

श्रावस्ती के हिमालय की तलहटी में ब्लॉक संसाधन केंद्र सिरसिया पर आज से निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण शुरू हो गया। निपुण भारत मिशन के तहत दिए जा रहे प्रशिक्षण का आज प्रथम दिवस था। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक प्रशिक्षण दिया गया। दो बैच में 100 शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

प्रशिक्षक संतोष कुमार सोनी ने बताया कि निपुण भारत मिशन भारत सरकार का महत्वाकांक्षी अभियान है। शिक्षकों को निर्धारित कार्यक्रम के तहत कालांश के हिसाब से प्रतिदिन बच्चों को पढ़ाना है। बीआरसी केंद्र सिरसिया पर बीईओ फूलचंद मौर्य के निर्देशन पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक प्रशिक्षण दिया गया।

निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण।
निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण।

प्रशिक्षण की हो रही निगरानी
इसके अंतर्गत बेसिक शिक्षा के प्रत्येक कक्षा के पठन-पाठन के लक्ष्य को निर्धारित किया गया है। अब कोई भी शिक्षक बच्चों को अपने मनमाने ढंग से नहीं पढ़ा सकेगा। प्रत्येक सप्ताह पढ़ाने का प्लान सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। एआरपी आशुतोष आजाद, दिनेश प्रजापति और अन्य सहयोगियों द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण की निगरानी प्रयागराज के सीमेत संस्थान द्वारा कैमरा और वॉइस रिकॉर्डर के द्वारा किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...