डुमरियागंज में दस्तक अभियान सफल बनाने की तैयारी:स्कूल में पोस्टर और वाद विवाद प्रतियोगिताओं से किया जाएगा जागरूक

डुमरियागंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डुमरियागंज में दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए बैठक का आयोजन किया गया। - Dainik Bhaskar
डुमरियागंज में दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए बैठक का आयोजन किया गया।

संचारी रोग के संक्रमण से बचाव हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन डुमरियागंज स्थित ब्लाक संसाधन केंद्र के प्रशिक्षण हाल में सोमवार को आयोजित किया गया। इसमें तमाम परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और इंचार्ज प्रधानाध्यापक मौजूद रहे। दिन में 10:30 बजे से दो चरणों में आयोजित प्रशिक्षण में प्रथम चरण में बढ़नी चाफा, भडरिया, भानपुर रानी, बयारा, वासा, कादिराबाद, महुआरा एवं हल्लौर न्याय पंचायत का प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

इसके बाद शेष बचे न्याय पंचायतों का प्रशिक्षण 12:00 बजे से 1:30 बजे तक आयोजित किया गया। इस मौके पर प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेवा के बीएमसी यूनिसेफ के शोएब अख्तर ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान काफी महत्वपूर्ण है। इस अभियान में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान को चलाया जाएगा। इसके अलावा 16 जुलाई से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान को कर्मचारियों द्वारा चलाया जाएगा।

डुमरियागंज स्थित ब्लाक संसाधन केंद्र के प्रशिक्षण हाल में संचारी रोग नियंत्रण को लेकर बैठक का आयोजन किया गया।
डुमरियागंज स्थित ब्लाक संसाधन केंद्र के प्रशिक्षण हाल में संचारी रोग नियंत्रण को लेकर बैठक का आयोजन किया गया।

शिक्षकों की पूर्ण रूप से सहभागिता से सफल होगा अभियान
उन्होंने कहा कि शिक्षकों द्वारा अभिभावकों को दिमागी बुखार एवं संचारी रोग से बचाव और रोकथाम के लिए जागरूक किया जाएगा तथा विद्यालयों में पोस्टर प्रतियोगिता वाद-विवाद प्रतियोगिता व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि अभिभावकों को बुखार से जागरूक करने के लिए साफ सफाई के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि यह अभियान तभी सफल हो पाएगा जब सभी शिक्षक इसमें पूर्ण रूप से अपनी सहभागिता दर्ज कराएं। इस मौके पर एआरपी अरविंद अग्रहरी ने कहा कि निपुण भारत अभियान एवं प्रेरणा लक्ष्य पर सभी शिक्षक ध्यान दें।

स्कूल चलो अभियान रैली की तैयारी करें पूरी
स्कूल चलो अभियान की रैली आयोजित की जानी है जिसकी तैयारी शिक्षक पूर्व में कर लें। बैठक में उन्होंने यह भी कहा कि नियमित रूप से विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक कराई जाये। इस मौके राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अध्यक्ष अनूप पांडे, शेष राम यादव, तिलकराम, शिवाजी, राममिलन, नफीस हैदर, अब्दुल रहीम, उजैर अहमद, अहमद सईद, तारिक मुस्तफा, शिवानी उपाध्याय, राम सिंह पाल, ब्रिज भूषण दुबे, अनिल मौर्या, राहत जहां आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

खबरें और भी हैं...