किसानों की आय दोगुनी करना चाहती है सरकार:इटवा में एफपीओ का शुभारंभ, किसानों को कृषि यंत्रों पर मिलेगी छूट

इटवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इटवा में एफपीओ का शुभारंभ किया गया। - Dainik Bhaskar
इटवा में एफपीओ का शुभारंभ किया गया।

केंद्र सरकार की मंशा है कि सरकारी योजनाओं को लाभ कृषकों तक पहुंचे। विभिन्न योजनाओं में एक योजना कृषक उत्पादक समूह है, जिसके अंतर्गत एफपीओ का शुभारंभ कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों की उपस्थिति में किया गया। इस दौरान केंद्र से मिलने वाले लाभ सहित किसानों की आय किस प्रकार दोगुनी हो, इस पर विस्तृत जानकारी दी गई। बड़ी संख्या में क्षेत्रीय किसानों की उपस्थिति रही।

ऊंचडीह में खुनियांव एग्रो फार्मर प्रोड्यूसर केंद्र के शुभारंभ अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र सोहना के अध्यक्ष और वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. ओम प्रकाश वर्मा ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों को मजबूत और समृद्ध बनाना चाहती है, इसी उद्देश्य से विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। कृषि यंत्रों पर छूट मिल रही है। किसानों की आय दोगुनी हो, इसके लिए उन्हें चाहिए कि वह नई तकनीक और वैज्ञानिक विधि से खेती करें।

इटवा में एफपीओ का शुभारंभ कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों की उपस्थिति में किया गया।
इटवा में एफपीओ का शुभारंभ कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों की उपस्थिति में किया गया।

वैज्ञानिक विध से खेती की जानकारी दी
वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. डीपी सिंह, डॉ. एसके मिश्रा व डॉ. प्रदीप सिंह ने किसानों को वैज्ञानिक विधि के तहत खेती की तकनीक विस्तृत रूप से जानकारी दी। उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी विवेक दुबे व सहायक विकास अधिकारी खुनियांव श्रीनिवास से कृषि विभाग से संबंधित सरकारी योजनाओं पर वृहद रूप से प्रकाश डाला। धान बीज के चयन, नर्सरी व रोपाई के बारे में जानकारी दी। कृषि यंत्रों पर दी जाने वाली छूट के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया।

केंद्र पर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी
खुनियांव एग्रो फार्मर प्रोड्यूसर के डायरेक्टर रमेश कुमार त्रिपाठी ने केंद्र पर मिलने वाली सुविधाओं पर चर्चा की। कहा कि किसान जागरूक रहें जिससे उन्हें योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके।कार्यक्रम के दौरान विष्णु नारायण पांडेय, सीता मौर्या, एडीओ कृषि खुनियांव, बीटीएम विजय तिवारी सहित प्रिंस मिश्रा, मिंकू अग्रहरि, राधेश्याम, योगेंद्र त्रिपाठी, विजयी गुप्ता सहित बड़ी संख्या में किसान और ग्रामीण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...