इटवा में मच्छरों से जल्द मिलेगा छुटकारा:संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिये सफाई कर्मियों को दिया प्रशिक्षण, गांव में दवा के छिड़काव के निर्देश

इटवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार को इटवा विकास खंड कार्यालय स्थित सभागार में सफाई कर्मचारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान उनके काम का प्रशिक्षण दिया। सभी से कहा कि गांव में सफाई व्यवस्था बेहतर बनाएं, झाड़-फूस को हटाएं। नालियों की सफाई कर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें।

प्रशिक्षण में खंड विकास अधिकारी अरुण कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान में सफाई कर्मियों की भूमिका महत्वपूर्ण है, इसलिए सभी लोग अपने दायित्वों का निर्वाहन करें। गंदगी से ही संचारी रोग फैलता है, इसलिए सभी सफाई कर्मी अपने कार्यस्थल की नियमित सफाई करें।

गंदा पानी न जमा होने दें

सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा-करकट एकत्रित न होने दें। कहीं झाड़ हो तो उसको काटकर फेंक दें। गंदा पानी कहीं भी इकट्ठा न होने दें। नालियों की सफाई बेहतर तरीके से करें। सुआबाड़ों के पास गंदगी पसरी हो तो उसकी भी सफाई करें।

जानलेवा होता है दिमागी बुखार

प्रशिक्षण में सीएचसी अधीक्षक डॉ. बीके वैद्य ने कहा कि ये मौसम सतर्क रहने वाला होता है। इसी में संचारी रोग पैर पसारता है। मस्तिष्क ज्वर यानी दिमागी बुखार जानलेवा होता है। इसलिए पहले से ही सावधानी बरती जाए, जिससे बीमारी फैलने का अवसर ही न मिले। सभी सफाई कर्मी गांव-गांव सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाएं और दवा का छिड़काव करें। नागरिकों को भी सफाई व्यवस्था के लिए प्रेरित करें। कहीं कोई दिक्कत आती है तो इसकी जानकारी ब्लाक कार्यालय में दें, जिससे समय रहते उसका समाधान कराया जा सके।

सफाईकर्मियों को संचारी रोग फैलने के कारण बताए गए।
सफाईकर्मियों को संचारी रोग फैलने के कारण बताए गए।

पहली से 31 जुलाई तक चलेगा अभियान

ब्लाक समन्वयक यूनिसेफ रिजवाना अंसारी ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 से 31 जुलाई तक चलेगा। इसमें विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी तय की गई है। सफाई कर्मियों को महत्वपूर्ण दायित्व दिए गए हैं। सभी उसका निर्वाहन करें। जिससे रोग फैलने से रोका जा सके।

प्रशिक्षण में एडीओ पंचायत राजेश कुमार पाण्डेय, बीसीपीएम शिव शंकर वरूण, अशोक कुमार, संजय कुमार, विजय पाल, सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष जय प्रकाश सहित बड़ी संख्या में सफाई कर्मी मौजूद रहे।