सिद्धार्थनगर में स्कूलों में बनेगी डिजिटल लाइब्रेरी:निबंध, वाद-विवाद प्रतियोगिताओं से बच्चों को पढ़ाई के लिए किया जाएगा प्रेरित

सिद्धार्थनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिद्धार्थनगर में छात्रों के रीडिंग मिशन को लेकर बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता डीएम संजीव रंजन ने की। उन्होंने कहा कि केरल में लाइब्रेरी मूवमेंट के जनक स्वर्गीय पी.एन पनिकर के सम्मान में 19 जून को राष्ट्रीय पढ़ाई दिवस मनाया जाता है। पी.एन पनिकर फाउंडेशन के सहयोग से रीडिंग मिशन 2022 पहल शुरू की गई है। यह 19 जून से प्रारंभ होकर 18 जुलाई तक चलेगी।

विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा

बताया कि इसके माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए विद्यालयों, कालेजों, पुस्तकालयों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम हाइब्रिड मोड में आयोजित किए जाएंगे। इसमें विद्यालयों में प्रार्थना सभा में पढ़ने की प्रतिज्ञा, शपथ दिलाना, गोष्ठी, संगोष्ठी और कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। साथ ही निबन्ध प्रतियोगिता, वाद-विवाद, भाषण, ड्राइंग और पेंटिंग, कहानी प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। महापुरुषों एवं अन्य प्रचलित लेखकों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

...ताकि बच्चों में पढ़ने के प्रति उत्साह बढ़े

इसके अलावा विद्यालयों में डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना होगी। डिजिटल ट्रांजेक्सन के बारे में जानकारी दी जाएगी। डीएम ने DIOS और BSA को निर्देश दिया कि संयुक्त रूप से सभी विद्यालयों, कालेजों में लाइब्रेरी, डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना कराने का प्रयास करें। जिससे बच्चों में पढ़ने के प्रति उत्साह बढ़े।

ये रहे उपस्थित

इस बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक अवधेश नारायन मौर्य, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, प्राचार्य डायट, खण्ड शिक्षा अधिकारी व विभिन्न कालेजो के प्रधानाचार्यों की उपस्थिति रही।

खबरें और भी हैं...