केंद्रीय विद्यालय में विद्या प्रवेश उत्सव:स्कूल में घर जैसा वातावरण बनाने पर जोर, 3 महीने तक कॉपी किताब से रखा जाएगा दूर

सिद्धार्थनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिद्धार्थनगर में केंद्रीय विद्यालय में नई शिक्षा नीति के तहत विद्या प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 3 महीने तक चलने वाले इस कार्यक्रम में कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले बच्चों को स्कूल के वातावरण में ढालने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है। केंद्र और प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप नई शिक्षा नीति के तहत ये कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

इस अभियान के बारे में बताते हुए स्कूल की शिक्षिका ऋचा जैन और प्रिंसिपल एके राय ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि छोटे बच्चे जो पहली बार इस स्कूल में आ रहे हैं उन्हें घर जैसा वातावरण उपलब्ध कराया जाए। इसी नजरिए को देखते हुए सरकार ने विद्या प्रवेश उत्सव का आयोजन सभी केंद्रीय विद्यालयों में करने का निर्देश दिया है। 3 महीने तक चलने वाले इस कार्यक्रम में स्कूल में विभिन्न तरह के संगीत कला के साथ अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

केंद्रीय विद्यालय सिद्धार्थनगर विद्या प्रवेश उत्सव का आयोजन।
केंद्रीय विद्यालय सिद्धार्थनगर विद्या प्रवेश उत्सव का आयोजन।

स्कूल के वातावरण में ढालने का प्रयास
उन्होंने बताया कि 3 महीने तक कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले बच्चों को कॉपी किताब से दूर रखकर खेल-खेल में उन्हें स्कूल के वातावरण में ढालने का प्रयास किया जाएगा। इसकी शुरुआत सिद्धार्थनगर जिले के केंद्रीय विद्यालय में हुई है और यह विगत 3 महीने तक चलेगी।

खबरें और भी हैं...