सिद्धार्थनगर में डीएम ने परखे बेसिक शिक्षा विभाग के कार्य:बोले-अधिकारी नियमित करें विद्यालयों का निरीक्षण, अनुपस्थित शिक्षकों पर हो कार्रवाई

सिद्धार्थनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डीएम की बैठक में शामिल शिक्षा विभाग के अधिकारी। - Dainik Bhaskar
डीएम की बैठक में शामिल शिक्षा विभाग के अधिकारी।

बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक डीएम की अध्यक्षता एवं सीडीओ जयेन्द्र कुमार की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। डीएम संजीव रंजन ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र कुमार पाण्डेय व सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों से कहा कि नियमित रूप से विद्यालयों का निरीक्षण करें। इस दौरान यदि कोई अध्यापक बिना अवकाश स्वीकृत कराये अनुपस्थित पाया जाता है, तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें।

डीएम ने कहा कि विद्यालयों में स्मार्ट क्लास व अन्य माध्यम से बच्चों को बेहतर शिक्षण सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाए। बैठक के दौरान डीएम ने विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तगर्त 14 मूलभूत सुविधाओं से संतृप्तकरण की स्थिति के सम्बन्ध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से जानकारी प्राप्त की।

शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते डीएम।
शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते डीएम।

ऑपरेशन कायाकाल्प के तहत स्कूलों का कराया सौंदर्यीकरण

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि जनपद में कुल 2262 विद्यालय हैं। ज्यादातर विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकाल्प के अन्तगर्त सौन्दयीर्करण का कार्य कराया जा चुका है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने यह भी बताया कि ज्यादातर विद्यालयों के शिक्षक दीक्षा ऐप से जुड़ चुके हैं । ऑनलाइन व्यवस्था से ही अवकाश प्राप्त कर रहे हैं। इसके अलावा स्कूल चलो अभियान, ऑपरेशन कायाकल्प, फर्नीचर आपूर्ति, तथा अन्य बिन्दुओं की समीक्षा की गई। सीडीओ ने किसी भी विद्यालय की बाउन्ड्री वाल बनवाने तथा जर्जर भवनों का ध्वस्तीकरणक कराने के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में शामिल अधिकारी

इस बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) उमाशंकर, जिला विद्यालय निरीक्षक अवधेश नारायण मौर्य, जिला बेसिक शिक्षा अधिाकरी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला पूर्ति अधिकारी बृजेश कुमार मिश्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी शुभांगी कुलकर्णी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी तन्मय, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी तथा अन्य संबधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...