सीडीओ ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से की बातचीत:समूहों की महिलाओं से जुड़ी समस्याओं को दूर कराने का दिया निर्देश

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बढ़नी ब्लॉक अंतर्गत ग्राम अकरहरा में सीडीओ पुलकित गर्ग ने ग्रामीण आजीविका मिशन के समूहों की महिलाओं, बीसी सखी, विद्युत सखी, मशरूम उत्पादन, बकरी पालन, पशु पालन, फर्म मशीनरी तथा अन्य दुकान, रोजगार करने वाले समूहों की महिलाओं से बात करके उनकी समस्या का निराकरण करने हेतु निर्देश दिया।

सिद्धार्थनगर जिला विकास अधिकारी पुलकित गर्ग ने कहा कि समूह की महिलाओं के विकास को लेकर अधिक से अधिक स्वरोजगार के अवसर को सृजित किया जाए। जिले व ब्लॉक स्तर के जिम्मेदार भी इस दिशा में विशेष रुप से पहल करें। उन्होंने कहा कि शासन का उद्देश्य, समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित कर उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है। शासकीय योजनाएं गरीबों के हित में ही संचालित की जाती हैं। इसके अलावा सीडीओ ने अकरहरा में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने, मछली पालन के कृषक को प्रोत्साहित करने के लिए कृषक के तालाब, मछली के बच्चे की नर्सरी तथा अन्य प्रक्रिया का निरीक्षण किया गया।

मछली पालकों द्वारा बताया गया कि मछली सीड बंगाल एवं उनका दाना आंध्र प्रदेश से मंगवाया जा रहा है। जिससे इसकी लागत अधिक हो जाती है। इनके द्वारा वर्तमान में छह माह कल्चर करने वाली मछली रूपचंदा पंगेसियास एवं तिलापिया का पालन किया जा रहा है। इस दौरान सीडीओ ने सहायक निदेशक मत्स्य को निर्देशित किया गया कि प्रधानमंत्री मत्स्य विकास योजना एवं अन्य सब्सिडी की योजना के अन्तर्गत कृषकों को नए तालाब निर्माण एवं सीड प्रोडक्शन यूनिट निर्माण तथा एफपीओ का गठन कर अधिक से अधिक शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाए।

मौके पर उपस्थित खण्ड विकास अधिकारी को ग्राम में मनरेगा योजना से व्यक्तिगत तालाब खुदाई, नाला खुदाई तथा जल संरक्षण हेतु तालाब का जीर्णोद्धार कराने के निर्देश दिए गए। इस दौरान बीडीओ सतीश कुमार सिंह, ग्राम प्रधान हामिद हसन, मिन्हाज, सलाउद्दीन, तौकीर हैदर, उजैर अहमद आदि काफी ग्रामीण मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...