सीतापुर में बीजेपी ने खेला जाति कार्ड:दो SC और दो OBC के साथ एक ब्राह्मण प्रत्याशी को टिकट, 4 सीटों पर नाम घोषित होने बाकी

सीतापुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महमूदाबाद सीट से महिला प्रत्याशी आशा मौर्य को मिली टिकट। - Dainik Bhaskar
महमूदाबाद सीट से महिला प्रत्याशी आशा मौर्य को मिली टिकट।

बीजेपी हाई कमान ने अब यूपी के उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। इस लिस्ट में सीतापुर विधानसभा की 5 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम भी घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में बीजेपी के वर्तमान 4 विधायकों पर हाईकमान ने भरोसा जताया है। जबकि एक सीट पर पिछली बार चुनाव में मात खाई महिला प्रत्याशी आशा मौर्य पर अपना दांव खेला है। बीजेपी की लिस्ट निकलने के बाद सीतापुर की अभी चार विधानसभा सीटों पर अभी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा होना बाकी रह गया है।

बीजेपी ने सेउता विधायक ज्ञान तिवारी पर अपना दांव खेला है।
बीजेपी ने सेउता विधायक ज्ञान तिवारी पर अपना दांव खेला है।

दो एससी,दो ओबीसी और एक ब्राह्मण को टिकट
बीजेपी ने सीतापुर में जाति कार्ड खेलते हुए अपना चुनावी दांव खेला दिया है। बीजेपी ने हरगांव और मिश्रिख सुरक्षित सीट से (एससी जाति) के वर्तमान विधायकों सुरेश राही और रामकृष्ण भार्गव को अपना उम्मीदवार बनाया है। जबकि एक (ब्राह्मण) वर्तमान सेउता विधायक ज्ञान तिवारी पर अपना दांव खेला है। बीजेपी ने इसी प्रकार दो ओबीसी सीटों पर (ओबीसी) लहरपुर से वर्तमान विधायक सुनील वर्मा और महमूदाबाद सीट से पिछली बार चुनाव हारीं महिला प्रत्याशी आशा मौर्य पर भरोसा जताया है। हालांकि, अभी तक बसपा और सपा ने अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं।

चार सीटों पर अभी नाम आने बाकी
कुल मिलाकर नौ विधानसभा सीटों वाले सीतापुर जिले में बीजेपी ने अभी 5 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए है, जबकि 4 विधानसभा सीटों पर अभी प्रत्याशी घोषित होना बाकी रह गया है। राजनीतिक गलियारों में यह कयास लगाए जा रहे है कि इन सीटों पर वर्तमान विधायकों के टिकट काटकर किसी नए प्रत्याशियों पर बीजेपी अपना दांव खेलेगी क्योंकि लिस्ट में सभी वर्तमान विधायक शामिल है, जबकि एक सीट पर पूर्व प्रत्याशी को ही बीजेपी ने मैदान में उतारा है।

सीतापुर जिले की 9 विधानसभा का जातीय गणित
सामान्य वर्ग- 16.5%
पिछड़ा वर्ग- 42%
एससी वर्ग- 24.5%
ओबीसी वर्ग- 17%

खबरें और भी हैं...